Thursday, May 9, 2024
HomeHealthHealth : ये साग है सभी बीमारियों का रामबाण इलाज, फायदे जान...
HomeHealthHealth : ये साग है सभी बीमारियों का रामबाण इलाज, फायदे जान...

Health : ये साग है सभी बीमारियों का रामबाण इलाज, फायदे जान गए तो रोज खाएंगे

Health : चौलाई का साग एक अनमोल रत्न है, जिसमें कई पोषक तत्व भरपूर मात्रा में मौजूद हैं

India News CG (इंडिया न्यूज), Health : प्राचीन काल से ही साग की सब्जियां भारतीय संस्कृति का अहम हिस्सा रही हैं। इनमें से चौलाई का साग एक अनमोल रत्न है, जिसमें कई पोषक तत्व भरपूर मात्रा में मौजूद हैं। यह न केवल स्वाद में मनभावन है बल्कि सेहत के लिए भी लाभकारी है।

इम्युनिटी को करता है मजबूत

इम्यूनिटी को मजबूत करने वाले विटामिन ए, सी, के और एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर, चौलाई का साग शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को बूस्ट करता है। साथ ही आंखों की रोशनी भी बढ़ाता है।
हृदय स्वास्थ्य के लिए यह साग अत्यंत फायदेमंद है क्योंकि इसमें पोटैशियम की मात्रा अधिक होती है जो रक्तचाप को नियंत्रित करता है। बीटा-कैरोटीन और विटामिन सी से भरपूर होने के कारण यह दिल के सेल्स में इंफ्लामेशन और ऑक्सीडेटिव तनाव को रोकता है।

खून बनाने में मदद करता है
चौलाई के साग में आयरन भी पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है जो खून बनाने में मदद करता है। यह शरीर में रक्त परिसंचरण को भी तेज करता है जिससे थकान और कमजोरी दूर होती है।
इसमें कैल्शियम भी अच्छी मात्रा में होता है जो हड्डियों को मजबूत बनाता है और ऑस्टियोपोरोसिस जैसी बीमारियों से बचाता है। साथ ही इसमें फाइबर की उच्च मात्रा वजन नियंत्रण में सहायक है।
गुड बैक्टीरिया को बढ़ावा देने के साथ-साथ चौलाई का साग पाचन तंत्र को भी दुरुस्त रखता है और कब्ज से राहत दिलाता है।
इस तरह से चौलाई का साग न सिर्फ स्वाद में बेहतरीन है बल्कि यह एक पौष्टिक खजाना भी है जिससे शरीर स्वस्थ और तंदुरुस्त बना रहता है।

ये भी पढे़ं :

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular