Monday, May 27, 2024
Homeलोकसभा चुनाव 2024CG Elections : कांकेर में 20,000 जवान तैनात, हेलीकॉप्टर से भेजे...
Homeलोकसभा चुनाव 2024CG Elections : कांकेर में 20,000 जवान तैनात, हेलीकॉप्टर से भेजे...

CG Elections : कांकेर में 20,000 जवान तैनात, हेलीकॉप्टर से भेजे गए मतदान दल

India News CG (इंडिया न्यूज),CG Elections: छत्तीसगढ़ में मतदान की दूसरी चरण की तैयारियाँ महासमुंद, कांकेर और राजनांदगांव में तेजी से चल रही हैं। कांकेर सीट पर मतदान के लिए अंतागढ़ से नक्सल प्रभावित और अति संवेदनशील क्षेत्रों के लिए 9 मतदान दलों को BSF के हेलीकॉप्टर से रवाना किया गया है। इसके अलावा, बचे मतदान कर्मियों को सड़क मार्ग से भेजा गया है। नक्सल प्रभावित इलाकों में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं।

सुरक्षा बलों की तैयारियाँ

इस महत्वपूर्ण चुनाव में, सभी पुलिस चौकियों को अलर्ट मोड पर रखा गया है। कांकेर के हापाटोला के कलपर में बड़ी संख्या में जवानों की तैनाती की गई है। नक्सल वारदात और मतदान के लिए फोर्स अलर्ट मोड पर है। मतदाताओं को भय मुक्त मतदान कराने के लिए चप्पे-चप्पे पर तैनात हैं।

तैनात बलों की संख्या

कांकेर लोकसभा सीट पर कुल मतदान केंद्रों की संख्या 2090 है। इसमें केवल कांकेर जिले में 727 मतदान केंद्र हैं। इसमें महिला मतदाताओं की संख्या 8 लाख 43 हजार 124 है, पुरुष मतदाताओं की संख्या 8 लाख 7 हजार 549 है और थर्डजेंडर मतदाताओं की संख्या 19 है।

सुरक्षा के मामले में प्रशासन की कड़ी कार्रवाई

बस्तर IG सुंदरराज पी ने बताया कि नक्सलियों को किसी भी प्रकार से जनता का समर्थन नहीं मिल रहा है। नक्सलियों के मांद में घुसकर फोर्स ऑपरेशन को अंजाम दे रही है। नक्सलियों ने नारायणपुर, कांकेर और मोहला मानपुर जिले में बंद का ऐलान किया है। इसके परिणामस्वरूप, बस्तर में सुरक्षाबलों को अलर्ट मोड पर रखा गया है। कांकेर SP आई कल्याण एलिसेला ने बताया कि छोटे पेटिया क्षेत्र में जो एन 29 नक्सलियों मारे गए हैं, उससे बौखलाहट में बड़ी घटना को अंजाम देने के इनपुट मिल रहे हैं। इसके लिए सुरक्षा के मद्देनजर 100 कंपनियां तैनात की गई हैं।

सुरक्षा के मद्देनजर योजनाबद्ध कार्रवाई

बहुत बारीकी से प्लानिंग की गई है और पेट्रोलिंग बढ़ा दी गई है। अतिसंवेदनशील क्षेत्रों में अधिक बल तैनात किए गए हैं। सरकार और सुरक्षा बलों ने तैयारियों में कड़ी मेहनत की है। मतदाताओं की सुरक्षा और चुनाव प्रक्रिया की विनियमितता के लिए सभी आवश्यक कदम उठाए गए हैं। यह चुनाव एक महत्वपूर्ण प्रक्रिया है, जो लोकतंत्र के मौलिक स्तंभ के रूप में लोगों की भागीदारी को प्रोत्साहित करता है। सरकार और सुरक्षा बलों की तैयारियों से स्पष्ट है कि चुनाव प्रक्रिया में कोई अंधाधुंध कोई असुरक्षा नहीं होगी।

Also Read :

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular