Monday, May 20, 2024
HomeHealthHelth Tips: कभी नहीं आएगा हार्ट अटैक, बस करना होगा यह उपाय
HomeHealthHelth Tips: कभी नहीं आएगा हार्ट अटैक, बस करना होगा यह उपाय

Helth Tips: कभी नहीं आएगा हार्ट अटैक, बस करना होगा यह उपाय

India News CG (इंडिया न्यूज),Tips to prevent Heart Attack: कोलेस्ट्रॉल एक प्रकार का फैट है जो हमारे शरीर में पाया जाता है। बता दें, यह हमारे शरीर के लिए आवश्यक है, क्योंकि यह कोशिका झिल्ली, हार्मोन और विटामिन D के निर्माण में मदद करता है। हालांकि, अधिक मात्रा में कोलेस्ट्रॉल हमारी सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है। क्योंकि खराब कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ने से दिल की बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है, जिसमें हार्ट अटैक और स्ट्रोक भी शामिल हैं। हम आपको इस रिपोर्ट में कुछ आयुर्वेदिक उपाय बताएंगे, जो खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद कर सकते हैं। यह उपाय करने से दिल की बिमारियों से बचा जा सकता है।

बढ़ते कोलेस्ट्रॉल में है हल्दी कारगर

डॉक्टरों की माने तो हल्दी में करक्यूमिन होता है। यह एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट है, जो खराब कोलेस्ट्रॉल (एलडीएल) को टूटकर शरीर से बाहर निकालने में सहयता कर सकता है। इसके लिए आप रात में सोने से पहले हल्के गुनगुने दूध में चुटकी भर हल्दी पाउडर डालकर सेवन कर सकते हैं। बता दें, यह मिश्रण खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने और आपके दिल को स्वस्थ रखने में सहायता कर सकता है।

मेथी के बीज से भी मिलता है फायदा

बता दें, मेथी के बीज फाइबर, पोटेशियम, आयरन, जिंक और अन्य पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। जो कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने में कारगर हो सकते हैं। आप एक चम्मच मेथी पाउडर को गुनगुने पानी के साथ दिन में दो बार ले सकते हैं। यह मिश्रण आपके शरीर से खराब कोलेस्ट्रॉल को निकालने और आपके दिल को स्वस्थ रखने में मदद करेगा है।

कोलेस्ट्रॉल में है लहसुन भी है असरदार

बता दें, लहसुन में सल्फर होता है, जो खराब कोलेस्ट्रॉल (एलडीएल) के स्तर को घटाने में मदद कर सकता है। इसके लिए आप 6-8 लहसुन की कलियों को पीसकर एक कप दूध और एक गिलास पानी में उबालकर पी सकते है। ऐसा करते हैं तो यह मिश्रण खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने और आपके दिल को स्वस्थ रखने में मदद कर सकता है।

Also Read:

 

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular