Monday, May 20, 2024
HomeJOB/Tech/EducationCG Board Result: 10वीं, 12वीं परीक्षा के रिजल्ट की तारीख आई सामने,...
HomeJOB/Tech/EducationCG Board Result: 10वीं, 12वीं परीक्षा के रिजल्ट की तारीख आई सामने,...

CG Board Result: 10वीं, 12वीं परीक्षा के रिजल्ट की तारीख आई सामने, इस दिन आएगा रिजल्ट

CG Board Result: छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीजीबीएसई) 10वीं और 12वीं कक्षा के बोर्ड परीक्षा परिणाम 9 मई, 2024 को अपनी आधिकारिक वेबसाइट cgbse.nic.in पर जारी करेगा। यह जानकारी बोर्ड के अधिकारियों द्वारा दी गई है। 

India News CG (इंडिया न्यूज), CG Board Result:छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीजीबीएसई) 10वीं और 12वीं कक्षा के बोर्ड परीक्षा परिणाम 9 मई, 2024 को अपनी आधिकारिक वेबसाइट cgbse.nic.in पर जारी करेगा। यह जानकारी बोर्ड के अधिकारियों द्वारा दी गई है।

परीक्षा में 7 लाख से अधिक छात्रों ने दिया था पेपरइस साल 10वीं की बोर्ड परीक्षा 2 मार्च से 21 मार्च तक और 12वीं की परीक्षा 1 मार्च से 23 मार्च तक आयोजित की गई थी।कुल 7 लाख से अधिक छात्रों ने इन परीक्षाओं में भाग लिया था, जिनमें 10वीं में 3 लाख और 12वीं में 4 लाख छात्र शामिल थे।

पिछले साल का रहा था यह पासिंग प्रतिशत

पिछले साल 2023 में, 10वीं बोर्ड परीक्षा में 75.05% छात्र उत्तीर्ण हुए थे, जबकि 12वीं में 79.96% छात्र सफल रहे थे।

ऑनलाइन मार्कशीट में मिलेगी यह जानकारी (CG Board Result)

परिणाम जारी होने के बाद, छात्र अपनी ऑनलाइन मार्कशीट डाउनलोड कर सकेंगे। मार्कशीट में रोल नंबर, छात्र का नाम, माता-पिता का नाम, स्कूल कोड, केंद्र कोड, विषय का नाम, व्यावहारिक और सिद्धांत परीक्षा में प्राप्त अंक, कुल अंक और डिवीजन जैसे विवरण शामिल होंगे।

छात्र ऐसे कर सकेंगे परिणाम देखना

छात्र अपना रोल नंबर और जन्म तिथि दर्ज करके बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर अपना परिणाम देख सकेंगे।वेबसाइट के अलावा, छात्र एसएमएस के माध्यम से भी अपना परिणाम प्राप्त कर सकेंगे।इसके लिए उन्हें अपने रोल नंबर को 56767 पर एसएमएस करना होगा।

अगले कदम

परिणाम जारी होने के बाद, सफल छात्र आगे की पढ़ाई या अन्य योजनाओं के लिए आवेदन कर सकेंगे। असफल छात्रों को पूरक परीक्षा में बैठने का अवसर दिया जाएगा।

Also Read:

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular