Monday, May 20, 2024
HomeHealthMakeup side effects: मेकअप आपको समय से पहले बना रहा है बूढ़ा,...
HomeHealthMakeup side effects: मेकअप आपको समय से पहले बना रहा है बूढ़ा,...

Makeup side effects: मेकअप आपको समय से पहले बना रहा है बूढ़ा, इन बातों पर दे ध्यान

Makeup side effects: ज्यादा मेकअप उपयोग से कील-मुहांसे, आंखों में संक्रमण, होंठों का काला होना और जल्द बुढ़ापा जैसी समस्याएं हो सकती हैं।

India News CG (इंडिया न्यूज), Makeup side effects: मेकअप से रूप-रंग निखरता है, लेकिन इसकी अधिकता से त्वचा को भारी नुकसान पहुंच सकता है। ज्यादा मेकअप उपयोग से कील-मुहांसे, आंखों में संक्रमण, होंठों का काला होना और जल्द बुढ़ापा जैसी समस्याएं हो सकती हैं।

बैक्टीरिया और प्रदूषक

विशेषज्ञों के मुताबिक लगातार मेकअप से चेहरे पर बैक्टीरिया और प्रदूषक तत्वों की परत जम जाती है। यह त्वचा की नई कोशिकाओं के विकास में बाधा डालकर उसे पहले ही बूढ़ा दिखाने लगता है। कॉस्मेटिक उत्पादों में मौजूद रसायन कोलेजन को नुकसान पहुंचाते हैं।

लिपस्टिक (Makeup side effects)

होंठों पर लिपस्टिक के लगातार इस्तेमाल से उनका नेचुरल गुलाबी रंग खो जाता है। कालांतर में होंठ पूरी तरह काले पड़ने लगते हैं। लिपस्टिक में नमी के कारण बैक्टीरिया बनने लगते हैं।
आई मेकअप में मौजूद रासायनिक तत्व आंखों के लिए खतरनाक साबित हो सकते हैं। ज्यादा समय तक मेकअप न हटाने से आंखों में संक्रमण होने का जोखिम बढ़ जाता है।
इन बातों का रखें ध्यान
रोजाना या अधिक मेकअप उपयोग से त्वचा में एलर्जी की समस्या हो सकती है। मेकअप के अंश त्वचा पर जमा होकर मुहांसों का कारण बनते हैं।
इसलिए विशेषज्ञ महंगे होने के बावजूद मेकअप का मितव्ययी इस्तेमाल करने की सलाह देते हैं। चेहरे पर नैचुरल लुक बनाए रखने के लिए मिनरल और ऑर्गेनिक प्रोडक्ट्स पर निर्भर रहना बेहतर होगा। मेकअप से सुंदरता निखरती है, लेकिन इसका अतिरिक्त उपयोग चेहरे की खूबसूरती बिगाड़ सकता है।

Also Read:

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular