Monday, May 20, 2024
HomeCrimePakistan News: 57 साल छोटी दुल्हन, दूल्हा पहुंचा सलाख़ों के पीछे! जानिए...
HomeCrimePakistan News: 57 साल छोटी दुल्हन, दूल्हा पहुंचा सलाख़ों के पीछे! जानिए...

Pakistan News: 57 साल छोटी दुल्हन, दूल्हा पहुंचा सलाख़ों के पीछे! जानिए पूरा मामला

Pakistan News: पाकिस्तान के खैबर पख्तूनख्वा प्रांत में एक चौंकाने वाली घटना सामने आई है जहां एक 70 वर्षीय बुजुर्ग ने 13 साल की नाबालिग लड़की से शादी कर ली

India News CG (इंडिया न्यूज), Pakistan News: पाकिस्तान के खैबर पख्तूनख्वा प्रांत में एक चौंकाने वाली घटना सामने आई है जहां एक 70 वर्षीय बुजुर्ग ने 13 साल की नाबालिग लड़की से शादी कर ली। पुलिस ने बाल विवाह के इस मामले पर तुरंत कार्रवाई करते हुए दूल्हे और दुल्हन के पिता को गिरफ्तार कर लिया है।

कानून की बड़ी कार्रवाई
घटना की जानकारी मिलते ही कानून प्रवर्तन एजेंसियों ने हस्तक्षेप किया और बाल दुल्हन के परिवार के साथ शादी समारोह के आयोजकों व गवाहों को भी हिरासत में ले लिया गया। एआरवाई न्यूज के मुताबिक, नाबालिग दुल्हन की एक स्थानीय अस्पताल में मेडिकल जांच भी कराई गई।

बाल विवाह की चुनौती (Pakistan News)
यह घटना पाकिस्तान में बाल विवाहों की लगातार चुनौती को उजागर करती है, जो न केवल देश के संविधान में निहित मूल अधिकारों का उल्लंघन करता है बल्कि नाबालिग लड़कियों की सुरक्षा और भलाई के लिए भी गंभीर खतरा पैदा करता है।

पाकिस्तान में लड़कियों के लिए विवाह की न्यूनतम आयु 16 वर्ष
वर्तमान में पाकिस्तान में लड़कियों के लिए विवाह की न्यूनतम आयु 16 वर्ष और लड़कों के लिए 18 वर्ष निर्धारित है। हालांकि, खैबर पख्तूनख्वा सहित कुछ प्रांतों में विवाह की न्यूनतम आयु 18 वर्ष करने के प्रयास रूढ़िवादी गुटों के विरोध का सामना कर रहे हैं।
इस तरह की गैरकानूनी घटनाएं नाबालिग लड़कियों के अधिकारों की रक्षा में बाधा डालती हैं। सरकार और संबंधित एजेंसियों को बाल विवाहों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करते हुए कानूनी प्रावधानों को सख्ती से लागू करना होगा।

Also Read:

 

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular