Monday, May 20, 2024
Homeछत्तीसगढNaxal Surrender: छत्तीसगढ़ में नक्सली आतंक पर बड़ा प्रहार, 35 नक्सलियों ने...
Homeछत्तीसगढNaxal Surrender: छत्तीसगढ़ में नक्सली आतंक पर बड़ा प्रहार, 35 नक्सलियों ने...

Naxal Surrender: छत्तीसगढ़ में नक्सली आतंक पर बड़ा प्रहार, 35 नक्सलियों ने किया सरेंडर

Naxal Surrender: पिछले दो महीनों में ही करीब 100 नक्सलियों को मुठभेड़ों में मार गिराया गया है। इसके अलावा, सरेंडर नीति के तहत भी कई नक्सली मुख्यधारा में लौटे हैं।

India News CG (इंडिया न्यूज), Naxal Surrender: छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित इलाके दंतेवाड़ा में एक बड़ी कामयाबी हासिल करते हुए 35 नक्सलियों ने सुरक्षा बलों के सामने आत्मसमर्पण कर दिया है। इनमें से तीन नक्सली इनामी भी शामिल हैं। यह सरेंडर लोन वर्राटू अभियान के तहत हुआ है।

इस नक्सली संगठन से थे जुड़े
दंतेवाड़ा के पुलिस अधीक्षक गौरव रॉय और सीआरपीएफ के डीआईजी विकास कठेरिया की मौजूदगी में यह सरेंडर हुआ। सभी आत्मसमर्पित नक्सली भैरमगढ़, मलंगीर और कटेकल्याण एरिया कमेटी में नक्सली संगठन से जुड़े थे।

सुरक्षाकर्मियों ने की मदद

एसपी गौरव रॉय ने बताया कि 25 नक्सलियों ने डीआरजी दंतेवाड़ा, 6 ने आरएफटी सीआरपीएफ और 4 ने सीआरपीएफ 111वीं बटालियन के सहयोग से सरेंडर किया। सरकार की ओर से सभी आत्मसमर्पित नक्सलियों को 25-25 हजार रुपये की प्रोत्साहन राशि भी दी गई है।
नक्सलियों के खिलाफ ऑपरेशन (Naxal Surrender)
छत्तीसगढ़ पुलिस और सुरक्षा बलों द्वारा नक्सल प्रभावित इलाकों में लगातार तेज ऑपरेशन चलाए जा रहे हैं। पिछले दो महीनों में ही करीब 100 नक्सलियों को मुठभेड़ों में मार गिराया गया है। इसके अलावा, सरेंडर नीति के तहत भी कई नक्सली मुख्यधारा में लौटे हैं।

सुरक्षा बलों की इस कामयाबी से नक्सलवाद को काफी झटका लगा है। खासकर दंतेवाड़ा जैसे गढ़ों में इतने सारे नक्सलियों के सरेंडर से उनका आधार और कमजोर हुआ है। अब देखना होगा कि आगे भी कितने नक्सली आत्मसमर्पण करते हैं और सरकार उन्हें मुख्यधारा में कैसे शामिल करती है।

Also Read:

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular