Tuesday, June 25, 2024
Homeट्रेंडिंग न्यूज़धूप के चश्मे खरीदतें समय इन बातों का रखे ख्याल, नहीं तो...
Homeट्रेंडिंग न्यूज़धूप के चश्मे खरीदतें समय इन बातों का रखे ख्याल, नहीं तो...

धूप के चश्मे खरीदतें समय इन बातों का रखे ख्याल, नहीं तो आंखें हो सकती हैं खराब!

India News CG (इंडिया न्यूज), Sunglasses Buying Tips: गर्मियों का मौसम आ गया है, ऐसे में लोग चिलचिलाती धूप से बचने के लिए धूप का चश्मा पहनते हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि, धूप का चश्मा पहनने से आंखें तेज धूप के संपर्क में नहीं आती हैं, जिससे आप सूरज की रोशनी में भी आसानी से देख सकते हैं। यह आंखों को सूरज की पराबैंगनी (यूवी) किरणों से और सीधे आपकी आंखों तक पहुंचने वाली तेज रोशनी से बचाता है।

हालांकि, कई लोग बाजार से कोई भी गहरे रंग का धूप का चश्मा खरीद लेते हैं लेकिन ऐसा करने से बचना चाहिए। अमेरिकन एकेडमी ऑफ ऑप्थैल्मोलॉजी के अनुसार, कोई भी धूप का चश्मा खरीदने से पहले कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए ताकि आप अपनी आंखों की सुरक्षा के लिए अच्छा धूप का चश्मा खरीद सकें।

इन प्रमुख बातों का रखें खास ध्यान

फ्रेम साइज- सबसे पहले आपको फ्रेम के साइज का ध्यान रखना होगा, ताकि आप अच्छे दिखें।

फेस शेप- आपको हमेशा अपने चेहरे के आकार के अनुसार ही फ्रेम का चयन करना चाहिए। सही फ्रेम आपके चेहरे को हाइलाइट करेगा और खामियों को भी छिपाएगा।

फ्रेम मेटेरियल- जब आप ऑनलाइन धूप का चश्मा खरीदते हैं, तो आपको फ्रेम सामग्री को ध्यान में रखना चाहिए। आप अपने फ्रेम सामग्री के रूप में नायलॉन टाइटेनियम, पॉली कार्बोनेट या प्लास्टिक आदि का विकल्प चुन सकते हैं।

लेंस मटेरियल- आजकल लेंस मटेरियल में भी कई विकल्प मौजूद हैं। जैसे ऑप्टिकल ग्लास के लेंस पॉलिश और चिकने होते हैं। खरोंच रहित और टिकाऊ होने के अलावा, ये बहुत महंगे भी होते हैं। ऐक्रेलिक लेंस सस्ते हैं.

सनग्लासेस और यूवी प्रोटेक्शन- ऑनलाइन धूप का चश्मा खरीदते समय यह भी ध्यान रखना चाहिए कि लेंस यूवीए और यूवीबी किरणों से सुरक्षा प्रदान करते हैं। खरीदते समय उसका विवरण अवश्य पढ़ें। इस तरह आपके लिए सही धूप का चश्मा खरीदना आसान हो जाएगा।

Also Read:

 

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular