Monday, May 20, 2024
HomeUncategorizedSurya Grahan 2024 : 54 साल में पहली बार ऐसा सूर्यग्रहण, क्या...
HomeUncategorizedSurya Grahan 2024 : 54 साल में पहली बार ऐसा सूर्यग्रहण, क्या...

Surya Grahan 2024 : 54 साल में पहली बार ऐसा सूर्यग्रहण, क्या है ख़ास

Surya Grahan 2024 : साल का पहला सूर्य ग्रहण 8 अप्रैल 2024 को लगने वाला है, यह सूर्यग्रहण बेहद ख़ास है क्यों की यह सूर्यग्रहण बीते 54 साल बाद होने जा रहा है। आज के सूर्यग्रह धार्मिक और वैज्ञानिक, दोनों रूपों में महत्वपूर्ण है।

आज का सूर्यग्रहण क्यों है ख़ास

आज 8 अप्रैल को लगने वाले सुर्यग्रहण के बारे में वैज्ञानिकों का कहना है की ऐसा सूर्यग्रहण पिछले 54 सालों में पहली बार लगने जा रहा है, वही ज्योतिषियों के अनुसार यह सूर्या ग्रहण चैत्र नवरात्रि के मौके पर लग रहा है, जो इसे बेहद महत्वपूर्ण बनाता है। मीन राशि और रेवती नक्षत्र में यह आकार लेने वाला है।

कहा देख सकेंगे सूर्यग्रहण
स्वरमण्डल पर पृथ्वी सूर्य की परिक्रमा करती है, वही चंद्र पृथ्वी की परिक्रमा करता है,जब सूर्य और पृथ्वी के बीच चन्द्रमा आ जाता है, तो सूर्य के प्रकाश को कुछ समय के लिए पृत्वी पर आने से रोक लेता है। आज के सूर्यग्रहण पर चन्द्रमा 2400 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ़्तार से सूरज के सामने से गुजरेगा।

सूर्यग्रहण लगने का समय

साल का पहला सूर्यग्रहण 8 अप्रैल 2024 को, रात 9 बजकर 12 मिनट से लेकर,रात 2 बजकर 22 मिनट पर ख़तम होगा। यह ग्रहण करीबन 5 घंटे 10 मिनट तक रहेगा। इस स्थिति में अमेरिका, यूरोप, मेक्सिको आदि में यह सूर्यग्रहण दिखेगा, लेकिन भारत में यह नहीं दिखेगा।

सूर्यग्रहण में सूतककाल

सूर्यग्रहण लगने से 12 घंटे पहले सूतक काल की शुरुआत हो जाती है, लेकिन आज का सूर्यग्रहण भारत में नहीं दिखेगा, इसलिए यहां सूतक काल के नियम लागू नही किये जाएंगे। वही, खान- पान पर भी किसी प्रकार की पावंदी नहीं होगी।

सूर्यग्रहण पर यह कार्य पड़ सकते है भारी
1 सुर्यग्रहण अशुभ समय माना जाता है, इस दौरान कोई भी शुभ कार्य, जैसे की विवाह, गृह प्रवेश, मुंडन आदि नहीं करने चाहिए ।
2 . सूर्यग्रहण में भोजन नहीं पकाया जाता ना ही भोजन ग्रहण किया जाता है।
3 . तुलसी पूजनीय और शुभ मानी जाती है, इसलिए सूर्यग्रहण के समय, तुलसी को धूप से बचाकर घर के अंदर रख दे, और उसके पत्तों को स्पर्श करने से बचे। वही, इस दौरान मंदिर में पूजा ना करे।
4 . सूर्यग्रहण के दौरान बाल या दाढ़ी कटवाना, नाखून काटना, तेल मालिश करना भी मान है।

ये भी पढ़ें :

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular