Monday, May 27, 2024
Homeविश्वIran Israel: ऐसा धांसू है इजरायल का डिफेंस सिस्टम, परिंदा भी नहीं...
Homeविश्वIran Israel: ऐसा धांसू है इजरायल का डिफेंस सिस्टम, परिंदा भी नहीं...

Iran Israel: ऐसा धांसू है इजरायल का डिफेंस सिस्टम, परिंदा भी नहीं मार सकता पर

India News CG (इंडिया न्यूज़), Iran Israel: विश्व की सबसे ज़्यादा मज़बूत वायु रक्षा प्रणाली में इजराइल का नाम सामने आता है । हमास के साथ पिछले छह महीनों से हो रहे युद्ध में, इजराइल ने रॉकेट, ड्रोन और मिसाइल जैसे हमलों का सामना किया है, और इनसे निपटने की लिए इजराइल की यावु रक्षा प्रणाली को कड़ी मेहनत करनी पड़ी थी। अब बीती रात हुए , ईरान के हमले इस प्रणाली के लिए एक नई चुनौती लेकर आए है।

ईरान ने किया इजराइल पर आक्रमण
ईरान ने शनिवार रात को इजराइल पर कई ड्रोन और बैलिस्टिक मिसाइलों का हमला किया। इस हमले का इजराइल ने मजबूती से सामना किया, वह पहले से ही तैयार था और अलर्ट पर था। उनकी बहुस्तरीय वायुरक्षा प्रणाली पहले से ही सक्रिय थी।

अमेरिका की मदद से तैयार हुई वायुरक्षा प्रणाली
इजराइल की बहुस्तरीय वायुरक्षा प्रणाली को अमेरिका के साथ विकसित किया गया है, जो लंबी दूरी के मिसाइलों को रोकने के लिए डिजाइन की गई है, जैसे कि शनिवार को ईरान द्वारा लॉन्च की गई बैलिस्टिक मिसाइल। वर्तमान में, यह तकनीक यमन में हूती आतंकवादियों के विमानों को रोकने के लिए उपयोग की जा रही है।

डेविड स्लिंग
डेविड स्लिंग भी अमेरिका द्वारा विकसित की गई है, जिसका मुख्य उद्देश्य मध्यम दूरी की मिसाइलों को रोकना है, लेबनान के हिजबुल्लाह के पास भी यह मौजुद है, इसका इस्तेमाल वह इजराइलके खिलाफ करता है।
डेविड स्लिंग इस तरह की मिसाइल को रोकता है।

पैट्रियट
यह प्रणाली भी मैरिसा में तैयार हुई है। यह इजराइल की मिसाइल रक्षा प्रणाली में एक पुराना खिलाड़ी माना जाता है। 1991 में प्रथम कड़ी के युद्ध के समय इसका उपयोग किया गया था। उस समय ईरान के नेता सद्दाम हुसैन ने स्कड मिसाइले दागने का आदेश दिया था, और
पैट्रियट की मदद से यह मिसाइल फेल कर दी गई थी।

आयरन डोम
आयरन डोम भी इजराइल द्वारा अमेरिका के साथ मिलकर विकसित किया गया है। यह कम दूरी के रॉकेटों को मार गिराता है। यह पिछले दशक की शुरुआत से ही सक्रिय है और इसने हज़ारों रॉकेट हमलों को रोका है। हाल ही में चल रहे हमास और हिज्बुल्ला की मिसाइलों को रोकने के लिए यह लम्बे समय से काम कर रहा है। इसकी सफलता 90% से ज़्यादा बताई जाती है।

आयरन बीम
आयरन बीम लेज़र तकनीकों को रोकने के लिए इस्तेमाल होती है। इसराइल के लिए यह प्रणाली गेम चेंजर साबित हुई है, क्यों की बाकी प्रणालियों के मुकाबले यह सस्ती है, लेकिन अभी इसे चालू नहीं किया गया है।

ईरान के हमले के बीच इजराइली सेना के प्रवक्ता रियर एडमिरल डेनियल हैगारी का बयान सामने आया है। हैगारी के अनुसार, ईरान ने कई हमले किए हैं, जिनमें से ज्यादातर को इजराइल की सीमाओं के बाहर नष्ट कर दिया गया है। इसके बावजूद, कुछ मिसाइलें इजराइल में गिरी हैं।

Read More:

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular