Sunday, May 26, 2024
Homeकाम की बातFake Company Jobs: अगर आप किसी कम्पनी में नौकरी करने जा रहें,...
Homeकाम की बातFake Company Jobs: अगर आप किसी कम्पनी में नौकरी करने जा रहें,...

Fake Company Jobs: अगर आप किसी कम्पनी में नौकरी करने जा रहें, तो इस तरह चेक करें कंपनी फेक है या असली

India News CG (इंडिया न्यूज), Fake Company Jobs: भारत दुनिया का सबसे अधिक आबादी वाला देश है। ये आबादी 150 करोड़ को छू चुकी है। ऐसे में जब किसी देश में इतने सारे लोग हों। इसलिए हर काम के लिए प्रतिस्पर्धा बढ़ जाती है। लोगों के लिए नौकरी पाना आसान नहीं है। चाहे वह सरकारी नौकरी हो या प्राइवेट। आंकड़ों के मुताबिक भारत में करोड़ों लोग बेरोजगार हैं।

ऐसे में जब लोगों को नौकरी के ऑफर मिलते हैं। इसलिए लोग बिना जांचे-परखे उन अवसरों के लिए हां कह देते हैं। और बाद में पता चला कि कंपनी फर्जी थी। और उसे जो नौकरी की पेशकश की गई वह एक धोखाधड़ी थी। अगर कोई फर्जी कंपनी बनाकर आपको नौकरी ऑफर करता है। तो आप कैसे पता लगा सकते हैं।

ऐसे पता करें कोई कंपनी फर्जी है या नहीं

किसी कंपनी की प्रामाणिकता की जांच करने के लिए आपके पास सबसे अच्छा स्रोत कॉर्पोरेट मामलों का मंत्रालय है। आप कॉरपोरेट अफेयर्स मंत्रालय की आधिकारिक वेबसाइट https://www.mca.gov.in/ पर जाकर कंपनी के बारे में चेक कर सकते हैं। इससे आप पता लगा सकते हैं कि यह कंपनी भारत में रजिस्टर्ड है या नहीं। इसके साथ ही आप रीजनल चैंबर ऑफ कॉमर्स को भी कॉल करके जानकारी ले सकते हैं कि कंपनी असली है या नहीं।

अगर कोई कंपनी फर्जी है तो ज्यादा लोग उस पर विजिट नहीं करेंगे। ऐसे में कोई वेबसाइट लोगों के बीच कितनी लोकप्रिय है और कितने उपयोगकर्ता उस पर विजिट करते हैं, यह जानने के लिए आप एलेक्सा रैंक का उपयोग कर सकते हैं। अगर आप किसी कंपनी की वेबसाइट देख रहे हैं और अंत में आपको एक लोगो दिखे तो समझ लें कि वह वेबसाइट असली है।

सारी जानकारी कंपनी की साइट पर है

आमतौर पर अगर कोई कंपनी रजिस्टर्ड है और वह काम कर रही है। तो अगर आप उसकी वेबसाइट पर जाएं. वहां आपको उस कंपनी के बारे में सारी जानकारी मिल जाती है। जैसे उस कंपनी का ऑफिशियल मेल मिलना। हेल्पलाइन नंबर उपलब्ध है। इसकी नीति और अन्य सामग्री भी उपलब्ध है। इसके साथ ही कंपनी की गूगल लिस्टिंग भी चेक करें। अगर कोई कंपनी फर्जी होती तो उसके पास ये सारी जानकारी होती।

Read More:

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular