Monday, May 27, 2024
Homeछत्तीसगढTravel: राजस्थान के ये किलों को देखते ही खुला का खुला रह...
Homeछत्तीसगढTravel: राजस्थान के ये किलों को देखते ही खुला का खुला रह...

Travel: राजस्थान के ये किलों को देखते ही खुला का खुला रह जाएगा मुंह

India News CG (इंडिया न्यूज), Travel: राजस्थान का नाम आते ही लोगों को महलों और किलों की याद आने लगती है। यह एक ऐसा शहर है जहां आपको घूमने-फिरने से लेकर शॉपिंग तक की कई जगहें मिल जाएंगी। राजस्थान अपने ऐतिहासिक किलों के लिए पूरी दुनिया में मशहूर है। इन किलों के पीछे अपना-अपना इतिहास है। राजस्थान में कुछ ऐसे किले हैं जिन्हें देखने के लिए आपको पूरा दिन लग जाएगा, वहीं यहां से दिखने वाले खूबसूरत नजारे आपका मन मोह लेंगे। आइए जानते हैं कि आप किसे देखने जा सकते हैं।

कुंभलगढ़ किला

शानदार कुंभलगढ़ किला राजस्थान के ‘झीलों के शहर’ उदयपुर से लगभग 82 किलोमीटर उत्तर में स्थित है। यह मेवाड़ क्षेत्र में उदयपुर के बाद राजस्थान का दूसरा सबसे महत्वपूर्ण किला है। यह किला पर्यटकों के लिए खुला रहता है, शाम के समय यह जगह बहुत खूबसूरत लगती है। इस किले से सूर्यास्त देखना वाकई यादगार हो सकता है।

जूनागढ़ किला

जूनागढ़ किला राजस्थान के बीकानेर शहर का एक प्राचीन किला है जो अपनी भव्यता और ऐतिहासिक आकर्षण के लिए प्रसिद्ध है। इस किले पर पहले भी कई बार हमले हुए हैं, लेकिन इसे कभी भी दुश्मन जीत नहीं पाए। इस किले को एक बार जरूर देखें, यह बहुत ही खूबसूरत किला है।

चित्तौड़गढ़ किला

चित्तौड़गढ़ किला राजपूतों के गौरव का प्रतीक है। यह प्राचीन किला देश के सबसे शानदार किलों में से एक माना जाता है और राजस्थान के सबसे प्रसिद्ध पर्यटन स्थलों में से एक है। इस किले का निर्माण 7वीं शताब्दी में मौर्यों द्वारा करवाया गया था। इसकी खूबसूरती देखने के लिए इस किले पर जरूर जाएं, आपको यह बहुत पसंद आएगा।

सिटी पैलेस

शांत पिछोला झील के तट पर स्थित, उदयपुर का सिटी पैलेस राजस्थान का सबसे भव्य और सबसे बड़ा महल है। इसमें कई गुंबद, आंगन, मीनारें, छतें, आंगन, कमरे, मंडप, गलियारे और बगीचे हैं। सिटी पैलेस में 11 आश्चर्यजनक महल हैं जो एक-दूसरे के समान दिखते हैं, लेकिन इन्हें विभिन्न शासकों द्वारा बनवाया गया था। आपको यह महल जरूर देखना चाहिए।

Read More:

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular