Monday, April 15, 2024
Homeट्रेंडिंग न्यूज़Diabetes: चीनी खाने से होती है डायबिटिज? जानें क्या है सच्चाई
Homeट्रेंडिंग न्यूज़Diabetes: चीनी खाने से होती है डायबिटिज? जानें क्या है सच्चाई

Diabetes: चीनी खाने से होती है डायबिटिज? जानें क्या है सच्चाई

India News Chhattisgarh (इंडिया न्यूज), Diabetes: डायबिटिज का नाम सुनते ही हमारे दिमाग में आ जाता है कि ये तो ज्यादा चीनी खाने से होता है। लेकिन क्या ये बात सही है? डायबिटिज को लेकर हम अक्सर ही अलग अलग बातों के सुनते हैं। कि डायबिटिज पेसेंट को फल नहीं खाने चाहिए, उसे मीठी चीजों से दूर रहना चाहिए आदि। लेकिन ये बातें कितनी सच हैं और कितनी झूठ ये कोई नहीं बताता। इस आर्टिकल में हम कुछ ऐसे ही मिथ्स के बारे में बात करेंगे और जानेंगे कि उनके पीछे कितनी सच्चाई है।

डायबिटिज को लेकर आम मिथ्स 

डायबिटिज ज्यादा चीनी खाने से होता है

टाइप 1 डायबिटिज आहार या जीवनशैली विकल्पों के कारण नहीं होता है। यह तब होता है जब अग्न्याशय में इंसुलिन का उत्पादन करने वाली कोशिकाएं प्रतिरक्षा प्रणाली द्वारा नष्ट हो जाती हैं। यह कहना बिल्कुल भी सही नहीं है कि टाइप 2 डायबिटिज चीनी के कारण होता है। हालांकि, यदि आपका वजन अधिक है या आप मोटापे से ग्रस्त हैं तो इस प्रकार के मधुमेह के विकसित होने की संभावना अधिक है। उच्च चीनी वाला आहार अक्सर उच्च कैलोरी वाला आहार होता है, और बहुत अधिक कैलोरी से वजन बढ़ सकता है।

डायबिटिज पेसेंट को फल नहीं खाने चाहिए

फल एक स्वस्थ विकल्प है और सब्जियों के साथ, स्वस्थ संतुलित आहार का एक बड़ा हिस्सा होना चाहिए। सब्जियों की तुलना में फलों में प्राकृतिक शर्करा अधिक होती है, लेकिन केक, बिस्कुट और मिठाइयों की तुलना में चीनी अभी भी कम होती है, और इसमें अन्य पोषक तत्व और फाइबर होते हैं। अगर आपके रक्त में ग्लूकोज का स्तर ऊंचा है, तो इसकी संभावना नहीं है कि आपके आहार में मौजूद फल ही समस्या है। फलों का सेवन कम करने से पहले अपने आहार में चीनी के अन्य स्रोतों पर गौर करें।

डायबिटिज पेसेंट कोई मिठाई नहीं खा सकते

अगर आपको टाइप 2 मधुमेह है और आप बहुत अधिक मीठा भोजन खाते हैं, तो इससे आपके रक्त शर्करा के स्तर और आपके वजन को नियंत्रित करना मुश्किल हो जाएगा। इसका मतलब यह नहीं है कि आपको अपने आहार से सभी मीठे व्यंजनों को बाहर करना होगा, बल्कि उन्हें हर दिन के बजाय समय-समय पर खाते रहना होगा।

ये भी पढ़ें- Chhattisgarh: पुलिस के लिए मुखबिरी…, शक के कारण गई शख्स की जान

ये भी पढ़ें- Elephants Attack In CG: हाथियों का आतंक! भाग रहे पति-पत्नी का किया बुरा हाल जानकर हो जाएंगे हैरान  

ये भी पढ़ें- Govt Scheme: बस ये एक काम करें, बेटी के अकाउंट में आ जाएंगे 70…

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular