Sunday, April 14, 2024
Homeट्रेंडिंग न्यूज़Heart Attack: अपने डेली रूटीन में लाएं ये चेंजिस, कम होगा हार्ट...
Homeट्रेंडिंग न्यूज़Heart Attack: अपने डेली रूटीन में लाएं ये चेंजिस, कम होगा हार्ट...

Heart Attack: अपने डेली रूटीन में लाएं ये चेंजिस, कम होगा हार्ट अटैक का खतरा

India News Chhattisgarh (इंडिया न्यूज), Heart Attack: दिल हमारे शरीर का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा है। इसका ध्यान रखना हमारे लिए सबसे जरूरी है। आज के समय में अक्सर लोगों में हार्ट अटैक और स्ट्रोक की खबरें देखने को मिल रही है। ऐसे में हमें दिल का खास ध्यान देने की जरूरत है। आपकी लाइफस्टाइल हृदय रोग और स्ट्रोक के खिलाफ आपका सबसे अच्छा बचाव है। अपने डेली रूटीन में कुछ मामूली से चेंजिस करने के साथ आप हार्ट अटैक के खतरे से काफी हद तक दूर रह सकते हैं।

लाइफस्टाइल में लाएं ये चेंजिस

धूम्रपान बंद करें

यदि आप धूम्रपान करते हैं, तो छोड़ दें। यदि आपके घर में कोई धूम्रपान करता है, तो उसे छोड़ने के लिए प्रोत्साहित करें। हम जानते हैं कि यह कठिन है। लेकिन आपके बेटर हार्ट के लिए ये बहुत जरूरी है।

अच्छा पोषण चुनें 

हृदय रोग से लड़ने के लिए स्वस्थ आहार सबसे अच्छे हथियारों में से एक है। आपके द्वारा खाया जाने वाला भोजन जोखिम कारकों को प्रभावित कर सकता है। पोषक तत्वों से भरपूर खाद्य पदार्थों को चुनें। जिनमें विटामिन, खनिज, फाइबर और अन्य पोषक तत्व हों। कम फैट वाले डेयरी उत्पाद, त्वचा रहित पोल्ट्री, मछली, फलियां, गैर-उष्णकटिबंधीय वनस्पति तेल और नट्स शामिल करें।

शारीरिक रूप से सक्रिय रहें

कम बैठें और अधिक घूमें। हर दिन शारीरिक रूप से सक्रिय रहने का प्रयास करें। शोध से पता चला है कि प्रति सप्ताह कम से कम 150 मिनट की मध्यम तीव्रता वाली शारीरिक गतिविधि निम्न रक्तचाप, कम कोलेस्ट्रॉल और आपके वजन को स्वस्थ स्तर पर रखने में मदद कर सकती है।

अच्छी नींद लें

हर रात अच्छी नींद लेना आपके दिल के स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है। आपको मिलने वाली नींद की मात्रा और गुणवत्ता आपके खाने की आदतों, मूड, याददाश्त, आंतरिक अंगों और बहुत कुछ को प्रभावित कर सकती है। बहुत अधिक या बहुत कम हानिकारक हो सकता है।

ये भी पढ़ें-Diabetes: चीनी खाने से होती है डायबिटिज? जानें क्या है सच्चाई

ये भी पढ़ें-Holi 2024: इन शहरों में मनाई जाती है मजेदार होली सेलीब्रशन, आप भी करें…

ये भी पढ़ें-Xiaomi vs Samsung : कौन है एंड्रॉयड स्मार्टफोन का असली बादशाह? जानें वन टू…

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular