Tuesday, April 16, 2024
HomeUncategorizedGovt Scheme: बस ये एक काम करें, बेटी के अकाउंट में आ...
HomeUncategorizedGovt Scheme: बस ये एक काम करें, बेटी के अकाउंट में आ...

Govt Scheme: बस ये एक काम करें, बेटी के अकाउंट में आ जाएंगे 70 लाख, सरकार देगी

India News (इंडिया न्यूज़) CG, Govt Scheme: सुकन्या समृद्धि योजना एक बेहतरीन निवेश योजना है, जिसका उद्देश्य बेटियों के भविष्य की नींव रखना है। यह योजना बेटियों की शिक्षा और शादी के लिए वित्तीय तनाव को कम करने के साथ-साथ उनके भविष्य को सुरक्षित करने में भी मदद करती है।

ब्याज की दर (Govt Scheme)

सुकन्या समृद्धि योजना की ब्याज दर 8.2% है, जो बहुत अधिक है। इस योजना पर जनवरी-मार्च 2024 तिमाही के लिए 8.2% ब्याज दिया जा रहा है। यह योजना बेटियों को करोड़पति बनाने में मदद करती है।

अगर आप अपनी बेटी के नाम पर सुकन्या समृद्धि योजना का खाता खुलवाते हैं और हर साल 1.5 लाख रुपये का निवेश करते हैं तो 21 साल की उम्र में बेटी के हाथ में 69 लाख रुपये से ज्यादा की रकम होगी। ऐसा देखा जाता है कि ब्याज दर के कारण आपके निवेश का मुनाफा काफी बढ़ जाता है।

सुकन्या समृद्धि योजना के लाभ

  • सुकन्या समृद्धि योजना में मिलने वाली 8.2% की ब्याज दर काफी अधिक है, जो आपके निवेश को मजबूत बनाती है।
  • यह योजना सरकार द्वारा संचालित है इसलिए इसमें निवेश की पूरी सुरक्षा है।
  • सुकन्या समृद्धि योजना के तहत किए गए निवेश पर आपको आयकर में छूट मिलती है।

निवेश कैसे करें (Govt Scheme)

इस योजना में निवेश करने के लिए आपको अपने नजदीकी बैंक या पोस्ट ऑफिस में जाकर खाता खुलवाना होगा। वहां आपको जरूरी दस्तावेज जमा करने होंगे। आप अपनी बेटी के जन्म से लेकर 10 साल की उम्र तक SSY खाता खुलवा सकते हैं। इस योजना के तहत अधिकतम 2 लड़कियों के लिए खाते खोले जा सकते हैं।

निवेश सीमा (Govt Scheme)

सुकन्या समृद्धि योजना महज 250 रुपये से निवेश की शुरुआत की जा सकती है अधिकतम 1.5 लाख रुपये तक का इन्वेस्टमेंट कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें:-

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular