Monday, May 20, 2024
Homeछत्तीसगढछत्तीसगढ़ बोर्ड ने 10वी-12वी के रिजल्ट को लेकर की बड़ी घोषणा, बदलेगा...
Homeछत्तीसगढछत्तीसगढ़ बोर्ड ने 10वी-12वी के रिजल्ट को लेकर की बड़ी घोषणा, बदलेगा...

छत्तीसगढ़ बोर्ड ने 10वी-12वी के रिजल्ट को लेकर की बड़ी घोषणा, बदलेगा एग्जाम पैटर्न

India News CG (इंडिया न्यूज)CG Board : छत्तीसगढ़ बोर्ड ने 10वीं और 12वीं के रिजल्ट को लेकर एक बड़ा अपडेट जारी किया है, जिसमें परीक्षा के रिजल्ट के बारे में जानकारी दी गयी है। वही अपनी शिक्षा निति में भी बदलाव किये है। छत्तीसगढ़ बोर्ड में साल में दो बार बोर्ड की परीक्षा होने की सूचना मिली है।

इन वेबसाइट्स पर आएगा रिजल्ट

छत्तीसगढ़ बोर्ड के 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं समाप्त हो चुकी है. अब छात्रों को अपने रिजल्ट का बेसब्री से इंतज़ार है। हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षा के नतीजे cgbse.nic.in और results.cg.nic.in पर अपलोड किये जाते है। रिजल्ट निकलने के बाद छात्र अपने रोल नंबर और अपनी जन्म तिथि डालकर नतीजे चेक कर सकते है। छत्तीसगढ़ बोर्ड के नतीजे जल्द ही निकल सकते है।

कहां और कैसे चेक करे रिजल्ट?
सूत्रों के अनुसार छत्तीसगढ़ बोर्ड 10वीं और 12वीं परीक्षा का रिजल्ट 10 मई तक घोषित कर सकता है. बोर्ड ने अभी तक रिजल्ट की सटीक तिथि नहीं बताई है. CGBSE की मूल्यांक प्रक्रिया का समापन होने के बाद ही रिजल्ट की तिथि जारी की जाएगी। 1 0वीं बोर्ड परीक्षा 2 मार्च से 21 मार्च तक थी और 12वीं की परीक्षा 1 मार्च से 23 मार्च के बीच तय हुई थी।

CGBSE Board Results 2024 कैसे करें चेक?
CGBSE की वेबसाइट cgbse.nic.in पर जाएं ।
10वीं बोर्ड रिजल्ट 2024/ 12वीं रिजल्ट 2024 के लिंक पर क्लिक करें।
रोल नंबर और DOB सबमिट करे जिसके बाद रिजल्ट स्क्रीन पर आ जाएगा।

मई की इस तारिख तक निकल सकते है नतीजे

पिछले साल के बोर्ड की परीक्षा के नतीजे 10 मई तक निकल चुके थे, वही 2022 के बोर्ड के नतीजे 14 मई को निकले थे। इस बार भी अनुमान लगाया जा रहा है, बोर्ड परीक्षा के नतीजे 10 मई तक जारी कर दिए जाएंगे। सूत्रों के अनुसार छत्तीसगढ़ बोर्ड साल में दो बार बोर्ड एग्जाम आयोजित करने की योजना बना रहा है, फिलहाल बोर्ड ने यह घोषणा सार्वजनिक नहीं की है, वही एग्जाम पैटर्न में बदलाव इस साल से होगा, या अगले साल से, इसकी भी सूचना नहीं दी गयी है।

यह भी पढ़े :

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular