Monday, April 15, 2024
Homeकाम की बातVijaya Ekadashi 2024: विजया एकादशी पर कैसे करें भगवान विष्णु को प्रसन्न,...
Homeकाम की बातVijaya Ekadashi 2024: विजया एकादशी पर कैसे करें भगवान विष्णु को प्रसन्न,...

Vijaya Ekadashi 2024: विजया एकादशी पर कैसे करें भगवान विष्णु को प्रसन्न, जानें पूजा, विधि और मंत्र

India News (इंडिया न्यूज), Vijaya Ekadashi 2024: प्रत्येक फाल्गुन महीने की कृष्ण पक्ष की एकादशी तिथि को विजया एकादशी का व्रत किया जाता है। भगवान विष्णु के निमित्त व्रत इस दिन किया जाता है साथ ही उनकी पूजा-अर्चना भी की जाती है। ऐसा मान्ना है कि एकादशी का व्रत करने से साधक को शुभ फलों की प्राप्ति हो सकती है। हम आपको बताते हैं कि विजया एकादशी के दिन आप किन उपायों द्वारा भगवान विष्णु की कृपा के पात्र बन सकते हैं।

विजया एकादशी का मुहूर्त (Shubh Muhurat)

फाल्गुन महीने के कृष्ण पक्ष की एकादशी इस बार 06 मार्च को सुबह 06 बजकर 30 मिनट पर शुरू हो रही है। साथ ही एकादशी का समापन 07 मार्च को सुबह 04 बजकर 13 मिनट पर होने जा रहा है। इस लिए विजया एकादशी 06 मार्च, बुधवार के दिन मनाई जाएगी।

शादीशुदा जोड़ा करे ये काम

शादीशुदा जोड़े को विजया एकादशी के दिन तुलसी के पौधे में कलावा बांधना चाहिए और सुखी वैवाहिक जीवन की कामना करनी चाहिए। साधक को ऐसा करने से तुलसी जी के साथ-साथ भगवान श्री हरि की भी कृपा प्राप्त होती है। इसके साथ ही विजया एकादशी के शुभ अवसर पर आप तुलसी माता को सुहाग की साम्रगी और लाल चुनरी अर्पित भी कर सकते हैं।

जीवन में मिलेगा लाभ

तुलसी के पौधे की पूजा के दौरान विजया एकादशी के दिन उसमें कच्चा दूध भी जरूरी चढ़ाना चाहिए। क्योंकि इस दिन  तुलसी पर कच्चा दूध चढ़ाना बहुत ही शुभ माना जाता है। तुलसी पर शाम के समय घी का दीपक जरूर जलाना चाहिए। ऐसा करने से साधक की सभी मनोकामनाएं पूर्ण हो सकती हैं।

इस मंत्र का करें जाप

महाप्रसाद जननी सर्व सौभाग्यवर्धिनी, आधि व्याधि हरा नित्यं तुलसी त्वं नमोस्तुते।।

मातस्तुलसि गोविन्द हृदयानन्द कारिणी नारायणस्य पूजार्थं चिनोमि त्वां नमोस्तुते ।।

Read More:

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular