Tuesday, April 16, 2024
Homeकाम की बातHoli Eye Care: होली पर आंखों में चला जाए रंग तो फौरन करें...
Homeकाम की बातHoli Eye Care: होली पर आंखों में चला जाए रंग तो फौरन करें...

Holi Eye Care: होली पर आंखों में चला जाए रंग तो फौरन करें ये काम, नहीं तो नजर होगी कमजोर

India News CG (इंडिया न्यूज), Holi Eye Care: होली के दिन सभी लोग मौज-मस्ती करते हैं। रंगों के इस त्योहार के दौरान लोग एक-दूसरे को गले लगाते हैं और रंग लगाते हैं। हालाँकि, इस दौरान कुछ सावधानियां बरतनी चाहिए। दरअसल, कई बार एक-दूसरे पर जबरदस्ती रंग लगाने से रंग आंखों या मुंह में चला जाता है। ऐसे में पहले से जान लें कि अगर गलती से किसी की आंखों में रंग चला जाए तो क्या करना चाहिए।

पहले ये काम करो

सबसे पहले आंखों के आसपास लगे रंग को सूती कपड़े या टिश्यू पेपर से साफ कर लें। फिर आंखों को ठंडे पानी से धो लें। कुछ देर तक ठंडे पानी के छींटे मारें।

यह गलती मत करो

अगर आंखों में रंग चला जाए, खुजली या जलन हो तो ऐसी स्थिति में आंखों को रगड़ने से बचें। आंखों को रगड़ने से ये रंग अंदर तक जा सकते हैं, जिससे आंखें लाल हो सकती हैं। इसके अलावा संक्रमण और सूजन भी हो सकती है।

आइस पैक लगाएं

रंग लगाने के बाद आंखों में जलन या सूजन की समस्या हो सकती है। इसे कम करने के लिए आंखों को आइस पैक से साफ करें। जब आपकी आंखों को ठंडक मिलेगी तो आपको आराम महसूस होगा।

गुलाब जल से राहत मिलेगी

अगर कोई भी रंग आंखों में चला जाए तो जलन हो सकती है। जलन को रोकने या कम करने के लिए आप आंखों में गुलाब जल डाल सकते हैं। इससे आंखों को ठंडक मिलती है।

Read More:

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular