Monday, May 20, 2024
Homeकाम की बातHOLI 2024: सही में बॉडी पर पहले तेल लगाने से नहीं चढ़ता...
Homeकाम की बातHOLI 2024: सही में बॉडी पर पहले तेल लगाने से नहीं चढ़ता...

HOLI 2024: सही में बॉडी पर पहले तेल लगाने से नहीं चढ़ता रंग? जानें सच

India News CG (इंडिया न्यूज), Holi 2024: होली खेलने के लिए लोग हमेशा बेताब रहते हैं। कुछ लोगों को होली खेलना इतना पसंद होता है कि वे अपनी स्किन का ख्याल किए बिना ही होली खेलना शुरू कर देते हैं। क्या आप जानते हैं कि ऐसा करने से स्किन पर असर पड़ता है। वहीं, कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जो अपनी स्किन की सुरक्षा के लिए तरह-तरह के प्रयास करते हैं, जैसे शरीर पर लोशन लगाना, पूरी आस्तीन के कपड़े पहनना, मास्क लगाना और शरीर पर तेल लगाना। लेकिन क्या आप जानते हैं कि क्या सच में तेल लगाने से स्किन से रंग हट जाता है? आज हम आपको इसके बारे में बताएंगे।

ऐसे रखें अपनी त्वचा का ख्याल

होली के त्योहार को रंगों का त्योहार कहा जाता है, इसलिए इस त्योहार पर लोग पक्के रंगों और कच्चे रंगों से होली खेलते हैं। इससे कई बार स्किन में संक्रमण होने की आशंका रहती है। लेकिन आप कुछ उपाय करके इससे बच सकते हैं। तेल लगाने से रंग स्किन पर चिपकने से बच जाता है। इसकी मदद से रंग धोना आसान हो जाता है। तेल लगाने से रंगने वाले रसायन स्किन तक नहीं पहुंच पाते और स्किन मुलायम और मुलायम बनी रहती है। आप स्किन पर सनस्क्रीन लगा सकती हैं और आंखों के लिए चश्मा पहन सकती हैं, इसके अलावा बालों के लिए स्कार्फ या टोपी पहन सकती हैं। रंगों को धोने के लिए आप गुनगुने पानी का उपयोग कर सकते हैं। इसके अलावा आप मुंह पर मास्क भी लगा सकते हैं, इससे रंगों को मुंह के अंदर जाने से रोका जा सकेगा।

नुकसान हो सकता है

इसके अलावा आपको कोशिश करनी चाहिए कि आप गुलाल से ही होली खेलें। गाढ़ा रंग स्किन के लिए खतरनाक साबित हो सकता है। लेकिन अगर आप शरीर पर तेल लगाते हैं तो थोड़ा सावधान रहें, इसे लगाने से स्किन चिकनी हो सकती है, तेल बालों को चिपचिपा बना देगा इसलिए बाल धोना थोड़ा मुश्किल हो जाता है। पक्के रंगों से होली खेलने से स्किन संबंधी रोग हो सकते हैं।

Read More:

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular