Sunday, April 14, 2024
Homeकाम की बातAC Power Consumption: AC चलाते हैं तो करें ये काम, बहुत कम...
Homeकाम की बातAC Power Consumption: AC चलाते हैं तो करें ये काम, बहुत कम...

AC Power Consumption: AC चलाते हैं तो करें ये काम, बहुत कम आएगा बिजली का बिल

India News CG (इंडिया न्यूज), AC Power Consumption: कई बार AC जरूरत से ज्यादा बिजली की खपत करता है, ऐसे में अगर गर्मी के मौसम में आपके घर में 2 से 3 एयर कंडीशनर का इस्तेमाल होता है, तो बिजली का बिल भी आपकी जेब पर भारी पड़ेगा। आपके साथ ऐसा न हो इसे ध्यान में रखते हुए आज हम आपको कुछ ऐसी सेटिंग्स के बारे में बताने जा रहे हैं जो कम खर्च में एयर कंडीशनर चलाने में आपके काफी काम आएंगी।

  1. अगर आप लगातार एयर कंडीशनर का इस्तेमाल करते हैं तो तापमान 24°C से 26°C के बीच सेट रखें। ऐसा करने से बिजली की खपत कम की जा सकती है। आपको बता दें कि हर 1°C तापमान कम करने से बिजली की खपत 6% तक बढ़ सकती है।
  2. अगर आप नियमित रूप से एयर फिल्टर को साफ रखें तो यकीन मानिए बिजली की खपत को काफी हद तक कम किया जा सकता है। गंदे फिल्टर हवा की गति को कम करते हैं और बिजली की खपत बढ़ाते हैं।
  3. रात में स्लीप मोड का उपयोग करें, इससे तापमान थोड़ा बढ़ जाता है और बिजली की खपत कम हो जाती है। ऐसे में बिजली की खपत कम होगी।
  4. यदि आप AC को तेज़ पंखे की गति पर सेट रखते हैं, तो अधिक बिजली की खपत होती है। ऐसे में आपको बिजली की खपत कम करने के लिए पंखे को धीमा रखन होगा।
  5. जब आप कमरे में न हों तो AC बंद कर दें या टाइमर का उपयोग करें। इस तरह आप बिजली की खपत को न्यूनतम रख सकते हैं।

Read More:

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular