Monday, May 20, 2024
HomeHealthHoney Benefits: खाने के साथ स्किन के लिए भी है काफी फायदेमंद...
HomeHealthHoney Benefits: खाने के साथ स्किन के लिए भी है काफी फायदेमंद...

Honey Benefits: खाने के साथ स्किन के लिए भी है काफी फायदेमंद शहद, इस तरह करें इस्तेमाल

India News CG (इंडिया न्यूज़), Honey Benefits: मुलायम स्किन पाने के लिए लोग बहुत मेहनत करते हैं। कुछ लोग दिन में 2 से 3 बार अपना चेहरा धोते हैं तो कुछ लोग हर हफ्ते पार्लर जाते हैं ताकि उनकी स्किन चमकदार और मुलायम हो जाए। इतना सब करने के बाद भी लोग अपनी स्किन को लेकर काफी चिंतित रहते हैं। लोगों का मानना है कि बहुत कुछ करने के बाद भी स्किन हमेशा रूखी ही रहती है। अगर आप भी अपनी स्किन को मुलायम बनाना चाहते हैं तो यह खबर आपके लिए है। आज हम आपको बताएंगे कि कैसे आप घर पर रहकर अपने चेहरे की स्किन को चमकदार और मुलायम बना सकते हैं।

इस तरह आपकी स्किन चमक उठेगी

अगर आप भी चेहरे की चमकती स्किन से परेशान हैं तो आज से ही शुरू करें ये आसान टिप्स। आज हम आपको शहद के फायदों के बारे में बताएंगे। शहद स्किन के लिए कई तरह से फायदेमंद माना जाता है। शहद के इस्तेमाल से आप अपने चेहरे की स्किन को मुलायम बना सकते हैं। इसके लिए आपको एक चम्मच शहद, एक चम्मच दही और एक चम्मच बेसन को मिलाना होगा, मिलाने के बाद इसे अपने चेहरे पर लगाएं और 20 मिनट के लिए छोड़ दें। 20 मिनट बाद अपने चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें। ऐसा करने से भी आपको कुछ ही दिनों में असर दिखने लगेगा।

शहद से स्क्रब बनाएं

आप शहद से भी स्क्रब बना सकते हैं, इसके लिए आपको एक चम्मच शहद, चीनी और जैतून का तेल मिलाना होगा। इन तीनों को मिलाकर हल्के हाथों से चेहरे पर स्क्रब करें, फिर कुछ देर बाद गुनगुने पानी से धो लें। चेहरा धोने के बाद अपने चेहरे पर थोड़ा सा शहद लगाएं और हल्के हाथों से मसाज करें, इसके बाद इसे 10 से 15 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर गुनगुने पानी से अपना चेहरा धो लें।

अगर आपके चेहरे पर पिंपल्स हैं तो आप इसकी थोड़ी सी मात्रा सीधे अपने मुंह पर लगाएं और 10 मिनट बाद गुनगुने पानी से धो लें। इससे पिंपल संबंधी सभी समस्याएं दूर हो जाएंगी। शहद का इस्तेमाल करते समय कुछ बातों का ध्यान रखना बहुत जरूरी है। कुछ लोगों को शहद से एलर्जी हो सकती है। अगर आपको भी यह समस्या है तो डॉक्टर से जरूर सलाह लें।

Read More:

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular