Monday, April 15, 2024
HomeHealthHyperpigmentation: चेहरे की झाइयों से हैं परेशान, तो फॉलो करें ये टिप्स 
HomeHealthHyperpigmentation: चेहरे की झाइयों से हैं परेशान, तो फॉलो करें ये टिप्स 

Hyperpigmentation: चेहरे की झाइयों से हैं परेशान, तो फॉलो करें ये टिप्स 

India News(इंडिया न्यूज) CG, Hyperpigmentation: हाइपरपिगमेंटेशन फेस की एक ऐसी समस्या है जिससे छुटकारा पाने के लिए हम महंगे से महंगे ट्रीटमेंट और ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने से भी नहीं हिचकिचाते। हालांकि, नतीजों के नाम पर अक्सर देखा जाता है कि जब तक प्रोडक्ट का इस्तेमाल किया जाता है, तब तक असर दिखता है और उसके बाद फिर से चेहरे पर काली छायाएं घेर लेती हैं। अगर आपके साथ भी ऐसा हुआ है और अब आप निराश हो चुके हैं और सब कुछ छोड़ चुके हैं तो एक बार मुलेठी ट्राई करें. मुलेठी एक प्राकृतिक जड़ी बूटी है, जिसमें कई चमत्कारी गुण हैं।

यह गले की खराश से लेकर त्वचा की रंगत तक सब कुछ सुधार सकता है। आइए जानते हैं मुलेठी को त्वचा उपचार के रूप में कैसे इस्तेमाल करें।

मुलेठी का करें इस्तेमााल 

मुलेठी का बनाएं फेस पैक

आप मुलेठी पाउडर को शहद या दही के साथ मिलाकर गाढ़ा पेस्ट बनाकर DIY फेस मास्क तैयार कर सकते हैं। साफ त्वचा पर मास्क लगाएं और गुनगुने पानी से धोने से पहले 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें। अपने रंग को चमकदार और एक समान बनाने के लिए इस मास्क का प्रयोग सप्ताह में एक या दो बार करें।

मुलेठी का बनाएं इन्फ्यूज्ड टोनर

एक शक्तिशाली मुलेठी-युक्त टोनर बनाने के लिए, आपको मुलेठी की जड़ को गर्म पानी में उबालना होगा। इसके बाद चेहरे को साफ करें और टोन और बैलेंस करने के लिए कॉटन पैड की मदद से टोनर लगाएं। इस टोनर के नियमित उपयोग से समय के साथ काले धब्बे और रंजकता को कम करने में मदद मिल सकती है।

नारियल तेल के साथ करें यूज

चेहरे का आवश्यक तेल तैयार करने के लिए मुलेठी पाउडर को किसी अन्य चेहरे के तेल, जैसे नारियल या बादाम के तेल के साथ मिलाएं। यह रक्त परिसंचरण में सुधार करने में मदद करेगा और मुलेठी के त्वचा को गोरा करने वाले गुणों के अवशोषण को बढ़ावा देगा। इस तेल से चेहरे की धीरे-धीरे मालिश करें।

ये भी पढ़ें: 

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular