Tuesday, April 16, 2024
Homeपॉलिटक्सCG News: CM साय ने किया बड़ा ऐलान, किसानों के खाते में...
Homeपॉलिटक्सCG News: CM साय ने किया बड़ा ऐलान, किसानों के खाते में...

CG News: CM साय ने किया बड़ा ऐलान, किसानों के खाते में आएंगे करोड़ों रुपए

India News(इंडिया न्यूज), CG News: छत्तीसगढ़ सरकार की किसान हितैषी कृषक उन्नति योजना का राज्य स्तरीय शुभारंभ मंगलवार को बालोद जिला मुख्यालय स्थित सरयू प्रसाद अग्रवाल स्टेडियम में हजारों किसानों और ग्रामीणों की उपस्थिति में होगा। केंद्रीय कृषि मंत्री अर्जुन मुंडा के मुख्य आतिथ्य में आयोजित इस कार्यक्रम में राज्य के लगभग 24 लाख 75 हजार किसानों को इस योजना के तहत 13 हजार 320 करोड़ रुपये की राशि सीधे उनके बैंक खाते में भेजी जायेगी।

गौरतलब है कि विधानसभा चुनाव प्रचार के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने छत्तीसगढ़ के किसानों से 3100 रुपये प्रति क्विंटल की दर से धान खरीदने की गारंटी दी थी। इस गारंटी को पूरा करने के लिए छत्तीसगढ़ सरकार की कृषक उन्नति योजना मंगलवार 12 मार्च को प्रदेशभर में शुरू होने जा रही है। इस योजना के तहत किसानों को बोनस सहायता राशि ट्रांसफर करने के लिए प्रदेश के सभी जिला मुख्यालयों और विकासखंड मुख्यालयों में कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं।

24.72 लाख किसानों को होगा फायदा

कृषक उन्नति योजना के तहत किसानों को धान की कीमत के मुताबिक MSP से अधिक 3100 रुपये प्रति क्विंटल की दर से बोनस राशि प्रदान की जाएगी। यहां यह उल्लेखनीय है कि वर्ष 2023-24 में राज्य के 24.72 लाख किसानों से 144.92 लाख मीट्रिक टन धान समर्थन मूल्य पर खरीदा गया है। जिसके एवज में किसानों को 31 हजार 914 करोड़ रुपये का भुगतान किया गया है। किसानों को 13 हजार 320 करोड़ रुपये के भुगतान के साथ धान की कीमत के अंतर की राशि यानी MSP पर बोनस की राशि, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा किसानों को दी गई यह गारंटी भी पूरी हो जाएगी।

बकाया कर्जे का भुगतान भी कर दिया गया

विधानसभा चुनाव में जीत के बाद लोकसभा चुनाव से पहले सीएम विष्णुदेव साय की सरकार ने अपने वादे के मुताबिक राज्य में किसानों से प्रति एकड़ 21 क्विंटल धान खरीदा और बकाया बोनस राशि का भुगतान भी किया। 2 साल के धान के लिए 3 हजार 716 करोड़ रु. कर चुके है।

Read More:

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular