Monday, May 20, 2024
HomeHealthHeat Wave: गर्मी में बाहर निकलने से पहले इन बातों का रखें...
HomeHealthHeat Wave: गर्मी में बाहर निकलने से पहले इन बातों का रखें...

Heat Wave: गर्मी में बाहर निकलने से पहले इन बातों का रखें ध्यान, नहीं तो जानलेवा हो सकते है परिणाम

लू लगने और डिहाइड्रेशन की स्थिति में लिवर, किडनी, दिल और फेफड़ों जैसे महत्वपूर्ण अंगों को नुकसान पहुंच सकता है

India News CG ( इंडिया न्यूज), Heat Wave:  भारत में इन दिनों भीषण गर्मी पड़ रही है। बढ़ती गर्मी के कारण उत्तर प्रदेश में दो लोगों की मौत भी हो चुकी है। गर्मी के इस दौर में बाहर निकलना ही जानलेवा साबित हो सकता है, अगर आप कुछ आवश्यक सावधानियां न बरतें।

गर्मी का लिवर, किडनी पर असर
जानकारों के अनुसार, लू लगने और डिहाइड्रेशन की स्थिति में लिवर, किडनी, दिल और फेफड़ों जैसे महत्वपूर्ण अंगों को नुकसान पहुंच सकता है। शरीर में पानी की कमी के कारण विटामिन और खनिज लवणों का स्तर भी कम होने लगता है।

किडनी पर पड़ता है बुरा असर
गर्मी के कारण शरीर में पानी की कमी होने से किडनी पर अतिरिक्त दबाव पड़ता है। इससे किडनी डैमेज होने लगती है। जिन लोगों को किडनी में पथरी है, उनकी पथरी और बड़ी हो सकती है।

दिल और फेफड़ों पर भी पड़ता है असर
गर्मी के चलते शरीर के तापमान को नियंत्रित रखने के लिए दिल को अधिक मेहनत करनी पड़ती है, जिससे दिल पर भी बुरा असर पड़ता है। वहीं प्रदूषित हवा में अस्थमा के मरीजों को सांस लेने में परेशानी होती है।

पाचन क्रिया पर भी पड़ता है असर (Heat Wave)
गर्मी के कारण पेट भी गर्म हो जाता है और पाचन तंत्र प्रभावित होता है।विशेषज्ञों के अनुसार, गर्मी से बचाव के लिए बाहर निकलने से पहले कुछ आवश्यक सावधानियां बरतनी होंगी।

पानी की कमी न होने दें
जब भी बाहर निकलें तो शरीर में पानी की कमी नहीं होने दें। पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं। शराब से बचें क्योंकि इससे शरीर डिहाइड्रेटेड हो सकता है।

पहनावा रखें हल्का
गर्मी में बाहर निकलते समय हल्के, ढीले और कॉटन के कपड़े पहनें ताकि शरीर पर गर्मी का कम असर पड़े।निष्कर्ष रूप में कहा जा सकता है कि गर्मी के मौसम में बाहर निकलने से पहले कुछ सावधानियां बरतना बेहद जरूरी है। ऐसा न करने पर बड़ी जानलेवा परेशानियां हो सकती हैं।

Also Read:

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular