Monday, May 20, 2024
HomeHealthDiabetic Health: गर्मी में डायबिटीज के मरीज ऐसे करें ब्लड शुगर लेवल...
HomeHealthDiabetic Health: गर्मी में डायबिटीज के मरीज ऐसे करें ब्लड शुगर लेवल...

Diabetic Health: गर्मी में डायबिटीज के मरीज ऐसे करें ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल

Diabetic Health: अधिक गर्मी से शरीर में पानी की कमी हो जाती है, जिससे ब्लड में शुगर का स्तर बढ़ जाता है।

India News CG (इंडिया न्यूज), Diabetic Health: गर्मियों के मौसम में बढ़ते तापमान के कारण डायबिटीज रोगियों को अपना ब्लड शुगर लेवल नियंत्रित करने में काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। अधिक गर्मी से शरीर में पानी की कमी हो जाती है, जिससे ब्लड में शुगर का स्तर बढ़ जाता है।

इन चीज़ों का करे सेवन
इस दौरान शरीर से अधिक मात्रा में पसीना निकलता है, जिसके कारण पानी की कमी होने लगती है। पानी की कमी के चलते ब्लड में ग्लूकोज की मात्रा बढ़कर ब्लड शुगर का कॉन्सेंट्रेशन बढ़ाती है। इसलिए डायबिटीज पीड़ितों को बहुत अधिक मात्रा में पानी और अन्य पेय पदार्थों का सेवन करना चाहिए।
ये चीज़ें बनती है समयस्या
गर्मियों में कैफीन युक्त पेय पदार्थों का अत्यधिक सेवन भी डायबिटीज रोगियों के लिए समस्या बन जाता है। कैफीन शरीर को डिहाइड्रेट करता है, जिससे पानी की कमी होती है और ब्लड शुगर लेवल बढ़ जाता है। इसलिए इस दौरान कॉफी और अन्य कैफीनयुक्त पेय पदार्थों से परहेज करना चाहिए।
इन फलों का करे सेवन (Diabetic Health)
गर्मी के प्रकोप से बचने के लिए सीजनल फलों और सब्जियों का सेवन भी फायदेमंद होता है। तरबूज, खीरा, ककड़ी और बेल जैसे फल-सब्जियां शरीर को हाइड्रेटेड रखने में मदद करते हैं और शरीर ठंडा रखते हैं। इसलिए डायबिटीज रोगियों को अपनी डाइट में इनको जरूर शामिल करना चाहिए।
धूप से बचे
गर्मी के मौसम में धूप से भी बचना आवश्यक है, क्योंकि लंबे समय तक धूप में रहने से स्किन पर जलन और रैशेज होने लगती हैं। यह शरीर के स्ट्रेस लेवल को बढ़ाता है और ब्लड शुगर लेवल प्रभावित होता है। इसलिए सुबह 10 बजे से शाम 4 बजे के बीच धूप में जाने से बचना चाहिए। बाहर निकलते समय धूप से बचने के लिए छाता, टोपी और स्कार्फ का इस्तेमाल करना चाहिए।
नियमित रूप से करें जांच
अंत में, डायबिटीज मरीजों के लिए बेहद जरूरी है कि वे नियमित रूप से अपना ब्लड शुगर लेवल जांचते रहें। ताकि शुगर बढ़ने पर तुरंत डॉक्टर से संपर्क किया जा सके। गर्मियों में खान-पान और शरीर की प्रतिक्रिया के कारण ब्लड शुगर लेवल प्रभावित होता है।

Also Read:

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular