Tuesday, April 16, 2024
HomeHealthKaju-Badam: आप जो खा रहे काजू-बादाम वो खराब तो नहीं? जानें कैसे...
HomeHealthKaju-Badam: आप जो खा रहे काजू-बादाम वो खराब तो नहीं? जानें कैसे...

Kaju-Badam: आप जो खा रहे काजू-बादाम वो खराब तो नहीं? जानें कैसे करें सही की पहचान

India News CG (इंडिया न्यूज), Kaju-Badam: काजू-बादाम सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं। इन्हें खाने से शरीर को कई फायदे मिलते हैं। हालांकि कई बार दिखने में अच्छे और स्वाद में अच्छे लगने वाले काजू और बादाम खराब भी हो जाते हैं लेकिन समझ की कमी के कारण ज्यादातर लोग इन्हें खा लेते हैं। अब सबसे बड़ा सवाल यह है कि कैसे पहचानें कि काजू और बादाम खराब हो गए हैं। इस बारे में विशेषज्ञों का कहना है कि अगर सूखे मेवे खुले बाजार से खरीदकर किचन में रखे जाएं तो यह मान लेना चाहिए कि वे एक महीने के भीतर ही खराब होने लगेंगे। भले ही वे बिल्कुल ठीक दिखते हों लेकिन उनमें बदलाव आने लगते हैं।

काजू में कीड़े लग जाते हैं

विशेषज्ञों के मुताबिक, काजू और बादाम भी महीनों बाद खराब होने लगते हैं। काजू में कीड़े भी लग जाते हैं। इसकी भूसी निकलने लगती है। वहीं बादाम का स्वाद भी बदलने लगता है या उसका छिलका उतरने लगता है। वहीं किशमिश का रंग बदल जाता है और कभी-कभी इसका चिपचिपापन भी बढ़ जाता है।

काजू और बादाम को खराब होने से कैसे बचाएं?

विशेषज्ञों का कहना है कि ज्यादातर लोग किचन में सूखे मेवे एक डिब्बे में रखते हैं। इसे कई महीनों तक इस्तेमाल करते रहें। लेकिन शायद उन्हें इस बात की जानकारी नहीं है कि वे खराब काजू, बादाम या अन्य सूखे मेवे खा रहे हैं। 90 फीसदी लोग ऐसा करते हैं। इसलिए जब भी ड्राई फ्रूट्स लेकर आएं तो उन्हें डीप फ्रोजन करके रखें। उपयोग होने पर ही निकालें। इससे ड्राई फ्रूट्स 3-4 महीने तक चल सकते हैं।

ड्राई फ्रूट्स को स्टोर करने का सही तरीका क्या है?

ड्राई फ्रूट्स को स्टोर करने का सही तरीका कोल्ड स्टोरेज है। ये माइनस 3-4 डिग्री तापमान पर करीब 1 साल तक टिके रहते हैं। हालाँकि, कोल्ड स्टोरेज में वे शेल्फ पर यानी मोटे छिलके में रहते हैं। सूखे मेवों में उनके छिलके से ही जान होती है। इसलिए हमेशा छिलके वाले सूखे मेवे ही खरीदने पर जोर देना चाहिए।

काजू-बादाम खरीदते समय इन बातों का रखें ध्यान

1. एक्सपर्ट्स के मुताबिक, बादाम, काजू, किशमिश या ड्राई फ्रूट्स हमेशा एयर टाइट पैकिंग में ही खरीदने चाहिए। इससे वे लंबे समय तक टिके रहते हैं।

2. खुले में बिकने वाले सूखे मेवे भूलकर भी नहीं खरीदने चाहिए। अगर खरीद भी रहे हैं तो इसे डीप फ्रिज में रखें और 1 महीने से ज्यादा इस्तेमाल न करें।

3. सूखे मेवे निर्माण तिथि देखकर ही खरीदना चाहिए। 2 महीने से ज्यादा पुराने खुले रखे हुए काजू-बादाम या सूखे मेवे खरीदने से बचें।

Read More:

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular