Tuesday, April 16, 2024
Homeछत्तीसगढChattisgarh: CBSE का बड़ा कदम, नियमों का पालन न करने पर स्कूलों...
Homeछत्तीसगढChattisgarh: CBSE का बड़ा कदम, नियमों का पालन न करने पर स्कूलों...

Chattisgarh: CBSE का बड़ा कदम, नियमों का पालन न करने पर स्कूलों पर होगी कार्रवाई

India News CG (इंडिया न्यूज), Chattisgarh: CBSE ने देशभर के 20 स्कूलों की मान्यता रद्द कर दी है। इसमें छत्तीसगढ़ के भी दो स्कूल शामिल हैं। स्कूल प्रबंधन के अधिकारियों ने कहा कि हमें अभी तक सीबीएसई से कोई नोटिस नहीं मिला है, लेकिन मान्यता रद्द करने की जानकारी मिली है।

कई बच्चों का भविष्य अटका 

न्यू राजेंद्र नगर स्थित द्रोणाचार्य पब्लिक स्कूल की मान्यता रद्द होने से नर्सरी से 12वीं तक के करीब 1300 छात्रों का भविष्य अधर में लटक गया है। प्रबंधन ने कहा कि मान्यता रद्द होने की जानकारी मिली है, लेकिन सीबीएसई की ओर से कोई आधिकारिक सूचना नहीं मिली है. नोटिस मिलने के बाद हम आगे की रणनीति तय करेंगे. मान्यता रद्द करने के नोटिस में क्या लिखा है कारण?

कई छात्र लेते डमी एडमिशन

इसी आधार पर आगे की कार्रवाई की जाएगी। विद्यालय में लगभग 1300 विद्यार्थी अध्ययनरत हैं। उनके भविष्य को देखते हुए वे सीबीएसई से पत्राचार करेंगे। कोचिंग लेने वाले छात्र डमी एडमिशन लेते हैं। नीट, जेईई और अन्य प्रवेश परीक्षाओं की तैयारी करने वाले छात्र स्कूलों में 11वीं कक्षा में डमी एडमिशन लेते हैं।

डमी स्कूल किसे कहते है?

इन छात्रों को स्कूल जाने की जरूरत नहीं है। स्कूल प्रबंधन ऐसे विद्यार्थियों को ही परीक्षा के लिए बुलाता है। कोचिंग सेंटरों में 11वीं कक्षा की परीक्षाएं भी आयोजित की जाती हैं। 12वीं की परीक्षा के लिए छात्र निर्धारित परीक्षा केंद्र पर जाकर ही परीक्षा दें। ऐसे स्कूलों को डमी स्कूल कहा जाता है।

स्कूल की मान्यता को लेकर कार्रवाई

छत्तीसगढ़ राज्य बनने के बाद पहली बार सीबीएसई ने स्कूलों की मान्यता रद्द करने की कार्रवाई की है। निजी स्कूलों की मनमानी पर लगाम लगाने के लिए सीबीएसई हर जिले में नोडल नियुक्त करता है। इन नोडलों की रिपोर्ट और कमेटी की रिपोर्ट के आधार पर सीबीएसई द्वारा स्कूल की मान्यता को लेकर कार्रवाई की जाती है।

स्कूलों को मिला नोटिस 

सीबीएसई की ओर से अभी तक कोई नोटिस नहीं मिला है। स्कूल प्रबंधन के अधिकारियों ने कहा कि हमें अभी तक सीबीएसई से कोई नोटिस नहीं मिला है, लेकिन मान्यता रद्द करने की जानकारी मिली है। कार्रवाई किस आधार पर की गई, यह नोटिस मिलने के बाद ही पता चलेगा।

येे भी पढ़ें :

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular