Monday, May 27, 2024
HomeUncategorizedPF Balance Check: बस एक मिस्डकॉल और पीएफ की जानकारी आपके फ़ोन...
HomeUncategorizedPF Balance Check: बस एक मिस्डकॉल और पीएफ की जानकारी आपके फ़ोन...

PF Balance Check: बस एक मिस्डकॉल और पीएफ की जानकारी आपके फ़ोन पर

India News CG (इंडिया न्यूज़),PF Balance Check: अगर आप अपने पीएफ अकाउंट के बारे में पता करना चाहते है, तो आपको किसी वेबसाइट पर जाने की ज़रुरत नहीं है। आपको इसकी जानकारी पाने के लिए अपने फ़ोन से बस एक नंबर डाइल करना है, और सारी जानकारी आराम से आपको मिल जाएगी।

ना कोई जानकारी देनी है, ना फ़ोन पर बात करनी है

अगर आप नौकरी करते है तो शायद आपको पीएफ या प्रोविडेंट फंड के बारे में पता होगा। कई नौकरियों में सैलरी का एक हिस्सा पीएफ में जमा होता है, जिसके साथ ही कंपनी भी उसी मात्रा में योगदान करती है। प्रत्येक महीने, यह पैसा खुद सैलरी पीएफ खाते में जमा हो जाता है। कई लोगों को यह भी पता नहीं होता कि उनका कितना पैसा पीएफ खाते में जमा हो चुका है, और कई बार कंपनियों द्वारा भी पैसा जमा नहीं किया जाता है, इसलिए पीएफ खाते का बैलेंस चेक करना महत्वपूर्ण है। अब पीएफ अकाउंट का बैलेंस चेक करने का एक आसान तरीका बता रहे हैं।

बस एक मिस्ड कॉल से मिलेगी पूरी जानकारी
पीएफ बैलेंस का पता लगाने के लिए आपको बस अपने फोन से एक नंबर डायल करना है। इस नंबर पर आपको बात नहीं करनी है ना ही की जानकारी देनी है, आपको सिर्फ मिस्ड कॉल करनी है। जिसके बाद आपको अपने पीएफ खाते की सभी जानकारी मिल जाएगी।

जानकारी के लिए डायल करे यह नंबर

बस एक मिस्डकॉल और पीएफ की जानकारी आपके फ़ोन पर
दिए गए फोन नंबर को डायल करने के बाद, एक रिंग जाएगी और फिर फोन खुद ही कट जाएगा। इसके बाद आपके फोन पर मैसेज आजाएगा, जिसमें आपके तरफ से हुए पीएफ कंट्रिब्यूशन और आपकी कंपनी की तरफ से हुए कंट्रिब्यूशन की जानकारी होगी। आपका कुल बैलेंस भी उसी मैसेज में दिख जाएगा। आपको बस इस नंबर (9966044425) को अपने फ़ोन से डाइल करना है और जानकारी तुरंत मिल जाएगी।

मैसेज के ज़रिये ले सकते है जानकारी

आप मैसेज के जरिए भी अपना पीएफ बैलेंस पता लगा सकते है। यह जानने के लिए, 7738299899 पर मैसेज करना होगा। मैसेज में “EPFOHO UAN” लिखकर सेंड करना होगा। लेकिन यह सब जानकारी पाने के लिए आपका फ़ोन नंबर पीएफ खाते से लिंक होना ज़रूरी है। न दें कि आपका मौजूदा नंबर आपके पीएफ खाते से लिंक होना चाहिए। अधिक जानकारी के लिए आप ईपीएफओ की आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं।

ये भी पढ़ें:-

 

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular