Monday, April 15, 2024
HomeUncategorizedAlmonds: भिगोए हुए बादाम खाली पेट खाना अच्छा होता है, लेकिन छिलके...
HomeUncategorizedAlmonds: भिगोए हुए बादाम खाली पेट खाना अच्छा होता है, लेकिन छिलके...

Almonds: भिगोए हुए बादाम खाली पेट खाना अच्छा होता है, लेकिन छिलके उतारना जरूरी है?

India News CG (इंडिया न्यूज), Almonds: ड्राई फ्रूट्स का राजा बादाम है, इसमें ओमेगा-3 भरपूर मात्रा में होता है। इसे खाने के लिए इसलिए कहा जाता है क्योंकि इससे दिमाग और याददाश्त की शक्ति बढ़ती है। सर्दियों में आप इसे सीधे तौर पर खा सकते हैं। लेकिन गर्मी के मौसम में इसे अलग तरीके से खाने की सलाह दी जाती है।

गर्मी के दिनों में बादाम को रात भर पानी में भिगोकर रखें और सुबह खाली पेट खाएं। लेकिन खाने से पहले आपको बादाम के छिलके उतार लेने चाहिए। ऐसे में सवाल उठता है कि क्यों? आइए आज हम आपको इस लेख के माध्यम से बताते हैं कि बादल को छिलके सहित खाना चाहिए या उतारकर? दोनों में से कौन सा तरीका स्वास्थ्य के लिए सर्वोत्तम है।

छिलके सहित बादाम खाने के फायदे

फाइबर से भरपूर: बादाम के छिलके में प्रचुर मात्रा में फाइबर होता है जो पाचन के लिए बहुत अच्छा होता है।

एंटीऑक्सीडेंट: बादाम के छिलके में अच्छी मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं। जो शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाने का काम करता है।

विटामिन और आयरन: छिलके में विटामिन ई, बी2, मैग्नीशियम और कैल्शियम जैसे पोषक तत्व होते हैं, जो हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करते हैं।

बादाम को छिलके समेत खाने के नुकसान भी होते हैं।

पाचन में दिक्कत: कुछ लोगों को छिलके समेत बादाम खाने में दिक्कत होने लगती है। यह समस्या पाचन संबंधी हो सकती है। बादाम के छिलके का स्वाद कड़वा होता है इसलिए कई लोगों को छिलके के साथ इसका स्वाद पसंद नहीं आता।

अगर आप भीगे हुए बादाम खा रहे हैं तो छिलका हटा दें। इससे बादाम खाने का 100 प्रतिशत तक फायदा मिलता है। वहीं, कुछ पोषण विशेषज्ञों का मानना है कि बादाम को छिलके सहित खाना भी अधिक फायदेमंद होता है। अगर बादाम को छिलके सहित खाया जाए तो शरीर को भरपूर मात्रा में फाइबर और विटामिन ई मिलेगा।

छिले हुए बादाम कैसे खाएं

अगर बादाम को छिलके सहित खाना है तो बच्चों और बुजुर्गों को इसे नहीं खाना चाहिए। और अगर युवा लोग छिले हुए बादाम खा रहे हैं तो उन्हें बादाम को अच्छी तरह से चबाकर खाना चाहिए। चूंकि बादाम का छिलका फाइबर, एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन और खनिजों से भरपूर होता है, इसलिए इससे कुछ लोगों को पाचन संबंधी समस्याएं हो सकती हैं।

Read More:

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular