Sunday, April 14, 2024
HomeRecipeDum Aloo Biryani: घर पर आसानी से बनाएं आलू दम बिरयानी, सब...
HomeRecipeDum Aloo Biryani: घर पर आसानी से बनाएं आलू दम बिरयानी, सब...

Dum Aloo Biryani: घर पर आसानी से बनाएं आलू दम बिरयानी, सब पूछेंगे रेसिपी 

India News(इंडिया न्यूूज़), Dum Aloo Biryani: अगर आप बिरयानी खाने के शौकीन हैं तो इस बार अपने घर पर आलू दम बिरयानी बनाएं। दम आलू की बात करें तो इसके नाम से ही मुंह में पानी आ जाता है। ऐसे में जब आप बिरयानी और वो भी दम आलू बिरयानी की रेसिपी जान लेंगे तो इसे खाने के बाद बार-बार खाना चाहेंगे। आज आपको बताते हैं आलू दम बिरयानी की ये रेसिपी।

बिरयानी बनाने की सामग्री

बासमती चावल – 1 कप (भिगोया हुआ)
आलू – 300 ग्राम
घी – 4-5 चम्मच
हरा धनिया – 3-4 चम्मच
टमाटर – 2 (बारीक कटे हुए)
पुदीने की पत्तियां – ¼ कप
फेंटा हुआ दही – ½ कप
जीरा – ½ छोटा चम्मच
लाल मिर्च पाउडर – ½ छोटा चम्मच
धनिया पाउडर – ½ छोटा चम्मच
हल्दी पाउडर – ½ छोटा चम्मच
हरी मिर्च – 2 (बारीक कटी हुई)

कैसे बनाएं ये रेसिपी 

  1. एक पैन में थोड़ा सा तेल डालकर गर्म करें। आलू के टुकड़ों को गर्म तेल में 75 प्रतिशत तक पकाएं। इसके ऊपर नमक, लाल मिर्च और हल्दी डालकर मिलाएं।
  2. एक बाउल में दही लें, उसमें लाल मिर्च, धनिया पाउडर, हल्दी, काली मिर्च, गरम मसाला और थोड़ा सा नमक डालकर मिला लें और आलू डालकर अच्छी तरह मिला लें और मैरीनेट होने दें।
  3. गैस पर एक गहरी कढ़ाई रखें और उसमें 3 बड़े चम्मच तेल डालें, तेज पत्ता, लौंग, काली मिर्च, जीरा, छोटी और बड़ी इलायची डालें। इसके बाद इसमें कटा हुआ प्याज डालकर भूनें।
  4. अब इसमें लाल मिर्च, नमक, धनिया पाउडर, जीरा पाउडर, गरम मसाला और बिरयानी मसाला डालकर मिक्स करते हुए पकाएं। इसमें मैरीनेट किए हुए आलू डालकर मिलाएं और कुछ देर तक धीमी आंच पर ढक्कन लगाकर पकने दें।
  5. कुछ देर बाद ढक्कन हटाकर इस मिश्रण में थोड़ा सा पानी मिलाएं और चावल की एक परत लगा दें। इसके ऊपर हरा धनिया, पुदीना और बिरयानी मसाला छिड़कें। इसके बाद घी और दूध में भिगोया हुआ केसर छिड़कें और ढक्कन ढक दें।
  6. अब बिरयानी को अपने आप पकाने के लिए गैस पर एक पैन चढ़ाएं और उस पर अपना पैन या कढ़ाई रखें। इस तकनीक से आपकी बिरयानी नीचे से नहीं जलेगी।
  7. बिरयानी को धीमी मध्यम आंच पर 15 से 20 मिनट तक पकने दें। कुछ देर बाद बिरयानी में चावल चेक करें, अगर यह आसानी से टूट जाए तो आपकी बिरयानी तैयार है।
  8. इस बिरयानी को रायता या चटनी के साथ मिलाएं।

ये भी पढ़ें :

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular