Monday, April 15, 2024
Homeदुर्गBoard Exam 2024: प्रदेश में 2 बार होंगे बोर्ड के एग्जाम, जानें...
Homeदुर्गBoard Exam 2024: प्रदेश में 2 बार होंगे बोर्ड के एग्जाम, जानें...

Board Exam 2024: प्रदेश में 2 बार होंगे बोर्ड के एग्जाम, जानें कब से लोगू होगा नियम

India News(इंडिया न्यूज़),Board Exam 2024: छत्तीसगढ़ में अब से साल में 2 बार बोर्ड के एग्जाम लेने के लिए सरकार योजना बना रही है। छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा बोर्ड रायपुर ने इसका ऐलान किया है। बोर्ड ने का कहा कि 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं साल में दो होगी और इसे जल्द ही लागु किया जाएगा। सीजीबीएसई ने राज्य सरकार के साथ हुई बैठक में इस फैसले को लिया है। हाल ही में क्रेंद्रीय शिक्षा में ने भी सीबीएसई की परीक्षाओं को 2 बार की घोषणा कर दी है। इस सेशन में 2 बार एग्जाम होंगे और बेस्ट मार्कस आएंगे उन्हें फाइनल किया जाएगा।

साल में 2 बार एग्जाम 

इस कड़ी में छत्तीसगढ़ में भी परीक्षाएं लेने की पूरी प्लानिंग की गई है। ये नियम कब से लागु किया जाएगा इसे लेकर ऑफिशियल घोषणा नही की गई है। रिपोर्टस के अनुसार, दिशा निर्देशों के मुताबिक पहली परीक्षा मार्च में और दूसरी जून-जूलाई में आयोजित होगी। इसमें केवल पहली परीक्षा में रजिस्ट्रड छात्र ही दूसरी परीक्षा के लिए अप्लाई कर सकते है लेकिन सब्जेक्ट में बदलाव नही हो सकते है।

मार्च में होंगे एग्जाम (Board Exam 2024)

ऐसे छात्र जो सभी सब्जेक्ट में फेल है, पासिंग मार्कस प्राप्त करते है या एबसेंट है और जो छात्र अपने ग्रेड में सुधार करना चाहते हैं। वो दूसरी बार एग्जाम में बैठने के योग्य होंगे। जो छात्र सभी सब्जेक्ट में पास है वह दूसरी परीक्षा में एक या ज्यादा सब्जेक्ट में अंक सुधार करने के लिए अप्लाई कर सकते है। बता दें कि छत्तीसगढ़ बोर्ड 10वीं की परीक्षा 2 मार्च से 21 मार्च तक और 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं 1 मार्च से 23 मार्च तक होगी।

ये भी पढ़ें :

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular