Monday, May 20, 2024
HomeHealthHealth: गर्मियों में यह 4 फ़ूड दूर करेंगे सभी परेशानियां, स्वस्थ और...
HomeHealthHealth: गर्मियों में यह 4 फ़ूड दूर करेंगे सभी परेशानियां, स्वस्थ और...

Health: गर्मियों में यह 4 फ़ूड दूर करेंगे सभी परेशानियां, स्वस्थ और पेट दोनों फिट

India News CG (इंडिया न्यूज), Health : शरीर के लिए प्रोटीन, विटामिन और मिनरल्स से भरपूर भोजन बेहद ज़रूरी होता है, लेकिन शरीर के लिए फाइबर भरपूर भोजन भी जरूरी है, जो पेट को स्वस्थ रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है और डाइजेस्टिव सिस्टम को फिट रखता। फाइबर से वजह भी कंट्रोल रहता है, हमें साबूत अनाज, बीन्स, ड्राई फ्रूट्स और कई फलों व सब्जियों में फाइबर मिल जाता है।

कितने प्रकार के होते है फाइबर

फाइबर दो प्रकार के होते है। एक होता है, सॉल्युबल फाइबर और इनसॉल्युबल फाइबर। इस लेखन में हम आपको बताएंगे की किन चीज़ों का सीवान करने से आप अपने शरीर में फाइबर की मात्रा को पूरा कर सकते है।

1. बेरीज
कसी भी प्रकार की बेरीज जैसे जामुन, रास्पबेरी, स्ट्रॉबेरी, ब्लूबेरी, और ब्लैकबेरी फाइबर और एंटीऑक्सिडेंट्स में एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं. यह खाने को पचाने में सहायता करती हैं, और कब्ज को शरीर से दूर रखती हैं. रोजाना मुठ्ठी भर बेरीज ज़रूर खानी चाहिए।

2.एवोकाडो
एवोकैडो फाइबर से भरपूर है, इसमें हेल्दी फैट और विटामिन-मिनरल्स भी शामिल है। एवोकाडो में विटामिन सी, ई, के, और बी6 के, राइबोफ्लेविन, नियासिन, फोलेट, पैंटोथेनिक एसिड, मैग्नीशियम और पोटैशियम यह सब नुट्रिएंट्स मौजूद होते है. एवोकाडो भूख को दबाता है और वजन को काबू में रखने में मदद करता है, और पाचन क्रिया को भी सही करता है।

3.साबुत अनाज
साबुत अनाज खाना शरीर को कई स्वास्थ्य समस्याओं से मुक्त करता है, जैसे गेहूं, राई, जई, जौ, मक्का, ब्राउन राइस, ब्लैक राइस, बाजरा, क्विनोआ जैसे अनाज में फाइबर प्रोटीन, विटामिन, एंटीऑक्सिडेंट्स, मिनरल्स, आयरन, जिंक, कॉपर और मैग्नीशियम तत्व पाए जाते हैं यह शरीर को सेहतमंद रखते है।

4. ड्राई फ्रूट्स
ड्राई फ्रूट्स और नट्स सेहत के लिए बहुत लाभदायक होते है। नट्स में बादाम, पिस्ता और अखरोट का सेवन करने से फाइबर की कमी दूर होती है। और यह बेहतर पाचन क्रिया को बढ़ावा देता है और शरीर को स्वस्थ रखते है।

Also Read :

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular