Monday, April 15, 2024
HomeNationalPM Surya Ghar Muft Bijli Yojna: मोदी सरकार 1 करोड़ घरों में...
HomeNationalPM Surya Ghar Muft Bijli Yojna: मोदी सरकार 1 करोड़ घरों में...

PM Surya Ghar Muft Bijli Yojna: मोदी सरकार 1 करोड़ घरों में फ्री बिजली के लिए लगवाएगी सोलर सिस्टम, जानें कैसे

India News (इंडिया न्यूज़), PM Surya Ghar Muft Bijli Yojna: केंद्रीय मंत्रिमंडल ने कल यानी गुरुवार को पीएम-सूर्य घर: मुफ्त बिजली योजना को मंजूरी दे दी। 75,021 करोड़ रुपये का खर्च इस योजना पर आएगा। योजना के तहत 1 करोड़ घरों को छतों पर सौर संयंत्र लगाने के लिए 78,000 रुपये तक सब्सिडी और 300 यूनिट मुफ्त बिजली मिलेगी। कैबिनेट की मंजूरी के बाद आज यानी शुक्रवार को एसजेवीएन के शेयरों में उछाल देखने को मिली है।

सोलर सिस्टम्स का भी कारोबार करने वाली SJVN के शेयर BSE में 123 रुपये के लेवल पर ओपन हुए थे। लेकिन कुछ देर के बाद यह शेयर 124.15 रुपये के इंट्रा-डे हाई पर पहुंचा। गुरुवार की क्लोजिंग की तुलना में आज कंपनी के शेयरों में 2.43 प्रतिशत की उछाल देखने को मिली है।

300 यूनिट तक मिलेगी फ्री बिजली 

सूचना और प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक के बाद कहा कि छत पर सौर संयंत्र लगाने और 1 करोड़ परिवारों को हर महीने प्रति परिवार 300 यूनिट तक बिजली फ्री देने की योजना को मंजूरी दी गयी है। बता दें, पीएम ने 13 फरवरी, 2024 को यह योजना शुरू की थी।

कितनी मिलेगी सब्सिडी?

योजना के तहत 2 किलोवाट क्षमता की सौर प्रणाली के लिए लागत का 60 प्रतिशत और 2 किलोवाट से 3 किलोवाट क्षमता के बीच प्रणाली के लिए अतिरिक्त लागत के 40% की केंद्रीय वित्तीय सहायता मिलेगी। यह सहायता 3 किलोवाट तक के लिए है।

Read More:

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular