Tuesday, April 16, 2024
Homeकाम की बातSpecial facilities by railway: रेलवे की तरफ से दी जाती है महिलाओं...
Homeकाम की बातSpecial facilities by railway: रेलवे की तरफ से दी जाती है महिलाओं...

Special facilities by railway: रेलवे की तरफ से दी जाती है महिलाओं को ये खास सुविधाएं

India News ( इंडिया न्यूज ) Special facilities by railway: भारतीय रेलवे की तरफ से महिलाओं को उनके सुरक्षित और आसान यात्रा के लिए कई सुविधाएं दी जाती हैं। लेकिन इन सुवीधाओं के बारे में बहुत कम लोग जानते हैं। इसकी वजह से ज्यादातर इसका फायदा नहीं उठा पाते। इस आर्टिकल में हम आपको रेलवे द्वारा महिलाओं की दी जाने वाली सुवीधाओं के बारे में बताएंगे। आइए जानते हैं कि इंडियन रेलवे की तरफ से कौन-कैन से लाभ महिलाओं को यात्रा के समय में दी जाती है…

यात्रा में सुरक्षा 

आप किसी वजह से रात के समय बिना टिकट के ट्रेन में यात्रा कर रहीं है तो टीटीई आपको ट्रेन से बाहर नहीं कर सकता। अगर किसी के द्वारा आपको जबरदस्ती उतारने का प्रयास किया गया तो आप इसकी शिकायत आप महिला रेलवे प्राधिकृति को कर सकती हैं।

आरक्षित बर्थ

लंबे सफर के लिए स्लीपर क्लास में आपको हर कोच के छह बर्थों पर आरक्षित कोटा दिया जाता है। वहीं 3 टियर में पाँच लोअर बर्थ और 2 टियर में तीन से चार लोअर बर्थ आपके लिए आरक्षित है।

 नीचे का बर्थ

अगर आपकी उम्र 45 साल से ज्यादा है तो महिला और सीनियर सिटीजन के नाते आपको स्वचालित रूप से नीचला बर्थ दिया जा सकता है।

गर्भवती महिलाओं के लिए ये सुविधा 

अगर आप गर्भवती हैं और आपका बर्थ मिडिल है तो ट्रेन के प्रस्थान के बाद टिकट चेकिंग स्टाफ से संपर्क कर अपनी सीट के बजाय नीचे की बर्थ का मांग कर सकती हैं।

Also Read: Kidney Disease: देश का हर पांचवां युवा किडनी की बीमारी से परेशान, आखिर क्या…

Also Read: Lok Sabha Election 2024: राजनांदगांव से भूपेश बघेल, रायपुर से विकास उपाध्याय, जानें छत्तीसगढ़ में किसे मिला कहां से टिकट

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular