Monday, April 15, 2024
HomeHealthKidney Disease: देश का हर पांचवां युवा किडनी की बीमारी से परेशान,...
HomeHealthKidney Disease: देश का हर पांचवां युवा किडनी की बीमारी से परेशान,...

Kidney Disease: देश का हर पांचवां युवा किडनी की बीमारी से परेशान, आखिर क्या है इसका कारण

India News ( इंडिया न्यूज ) Kidney Disease: भारत में किडनी की बीमरी तेजी से बढ़ रही है। पहले ये उम्र बढ़ने के साथ देखा जाता था, लेकिन आजकल कम उम्र के लोग इसकी चपेट में आ रहे हैं। एक रिपोर्ट के मुताबिक सबसे ज्यादा युवा किडनी की समस्या से जूझ रहे हैं।

Kidney Disease: युवा किडनी की समस्या से परेशान

रिपोर्ट के मुताबिक हर 5वां युवा किडनी की बीमारी से परेशान है। रिपोर्ट में ये भी पाया गया है कि पिछले दो दशक में भारत में किडनी की समस्या से मरने वाले की संख्या में 50 प्रतिशत का इजाफा हुआ है। बता दें कि अब 20 से 30 साल के युवाओं में किडनी स्टोन की की बीमारी देखने को मिल रही है। जिसकी सबसे बड़ी वजह एक्सरसाइज न के बराबर करना और फास्ट फूड का ज्यादा सेवन करना है।

क्या है किडनी बीमारी की वजह 

रिसर्च में दावा किया गया है कि युवाओं में किडनी समस्या का सबसे बड़ा कारण सोडियम का ज्यादा इस्तेमाल और फास्ट फूड का अधिक सेवन करना है। बता दें कि इस वजह से हाइपरटेंशन बढ़ती है और ये धीरे-धीरे किडनी की हेल्थ को खराब करने लगती है। शुरूआत में तो किडनी की समस्या का अंदाजा नहीं लग पाता मगर बाद में ये गंभीर बीमारी बन जाती है। आजकल के युवा बिजी लाइफ शेड्यूल की वजह से फास्ट फूड का ज्यादा सेवन करने लगे हैं। जिसमें सोडियम काफी अधिक मात्रा में पाई जाती है। वहीं डेस्क जॉब और घर से काम करने के कारण उन्से फिजिकल एक्टिविटीज कम होती है। इसलिए समय रहते उन्हें एक्सरसाइज जरूर करना चाहिए।

Also Read: Lok Sabha Election 2024: राजनांदगांव से भूपेश बघेल, रायपुर से विकास उपाध्याय, जानें छत्तीसगढ़ में किसे मिला कहां से टिकट

Also Read: CG News: नक्सलियों की साजिश नाकाम, चुनाव से पहले बड़ी वारदात को देना चाहते…

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular