Saturday, July 27, 2024
Homeकाम की बातCost of Bullet Train: जानें एक बुलेट ट्रेन के डिब्बे की कितनी...
Homeकाम की बातCost of Bullet Train: जानें एक बुलेट ट्रेन के डिब्बे की कितनी...

Cost of Bullet Train: जानें एक बुलेट ट्रेन के डिब्बे की कितनी होती है कीमत?

India News ( इंडिया न्यूज ) Cost of Bullet Train: भारत में जल्द ही बुलेट ट्रेन शुरू होने जा रही है। लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि एक बुलैट ट्रेन और उस ट्रेेन के एक डिब्बे की कीमत कितनी होगी? अगर नहीं तो चलिए आपको बताते हैं। देश में मुंबई-अहमदाबाद बुलेट का काम तेजी से चल रहा है। जिसको देखते हुए अंदाजा लगाया जा सकता है कि आने वाले कुछ सालों में ये ट्रेन शुरू कर दी जाएगी।

Cost of Bullet Train: बुलेट ट्रेन का कितना है खर्च 

आप के मनन में यह सवाल जरूर होगा कि आखिर एक बुलेट ट्रेन को बनाने में कितना खर्च आता होगा। रिपोर्ट के मुताबिक एक बुलेट ट्रेन को बनाने में लगभग 60 हजार करोड़ रूपए का खर्च आता है। वहीं हाईस्पीड ट्रेन राजधानी की बात करें तो इसका खर्च करीब 75 करोड़ रूपए के आस-पास आती है। बता दें कि एक बुलेट ट्रेन के दाम में भारत 800 राजधानी ट्रेन खरीद सकता है।

इंजन की कितनी होती है कीमत 

एक बुलेट ट्रेन को बनाने में 60 हजार करोड़ रूपए का खर्च आता है तो उनके डिब्बे में भी करोड़ो खर्च होते होंगे। अगर इसके एक इंजन के बारे में बात करें तो इसकी कीमत अलग-अलग तरीके से डिसाइड होती है। बता दें कि ट्रेन के इंजन भी दो तरह के होते हैं। एक डीजल से चलता हो तो वहीं दूसरा इलेक्ट्रीक से चलता है। इलेक्ट्रीक इंजन की कीमत 12.38 करोड़ रुपए है। तो वहीं डीजल वाले इंजन की की कीमत 13 करोड़ रूपए है।

Also Read: Special facilities by railway: रेलवे की तरफ से दी जाती है महिलाओं को ये…

Also Read: Kidney Disease: देश का हर पांचवां युवा किडनी की बीमारी से परेशान, आखिर क्या…

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular