Monday, April 15, 2024
Homeकाम की बातSleeping on floor benefits: जमीन पर सोने से शरीर को मिलते है...
Homeकाम की बातSleeping on floor benefits: जमीन पर सोने से शरीर को मिलते है...

Sleeping on floor benefits: जमीन पर सोने से शरीर को मिलते है गजब के फायदे, जानें क्या

India News(इंडिया न्यूज़),Sleeping on floor benefits: आज जीवनशैली काफी आधुनिक और तेज रफ्तार हो गई है। लोग मुलायम गद्दों पर सोना पसंद करते हैं। ज्यादातर लोग अपने बिस्तर के लिए सबसे मोटे गद्दे का इस्तेमाल करते हैं। फर्श पर सोना अब पुराने जमाने के लोगों की आदत बन गई है।

आज जब बात अपने बिस्तर की आती है तो लोग कोई भी समझौता करने को तैयार नहीं होते हैं। ऑफिस की थकान के बाद आपको ऐसा महसूस होता है कि आपको किसी तरह घर आकर चैन की नींद सोनी चाहिए। ऐसे लोग भी हैं जो इतना आराम करने के बावजूद भी पीठ और कूल्हे के दर्द से पीड़ित रहते हैं।

शरीर को मिलते है कई फायदे (Sleeping on floor benefits)

शरीर में दर्द होने पर फर्श पर सोना करे शुरू

अगर आपके शरीर में हल्का सा भी दर्द महसूस हो तो आपको समस्याएं फर्श पर सोना शुरू कर देना चाहिए। एक हफ्ते में आपको इतने फायदे मिलेंगे कि आपको यकीन ही नहीं होगा. भले ही आपको शुरुआत में सोने में असहजता महसूस हो, लेकिन बाद में आपको इससे बहुत फायदा होगा।

क्या है जमीन पर सोने का सही तरीका

  • सबसे पहले एक पतली चटाई या कालीन तैयार कर लें। यदि आप असहज महसूस करते हैं, तो गद्दे पर एक पतला गद्दा पैड रखें। इससे हड्डियां सही स्थिति में रहती हैं।
  • यदि आपकी पीठ में गंभीर दर्द है, तो फर्श पर सोते समय अपनी पीठ के बल लेटने का प्रयास करें। इससे रीढ़ की हड्डी पर तनाव से काफी राहत मिलती है।
  • अगर आप फर्श पर सोने के आदी हैं तो पतले तकिए का ही इस्तेमाल करें। यह एक आदत बन जाती है और बिना तकिये के सोने से होने वाली सांस संबंधी समस्याएं भी दूर हो जाती हैं।
  • फर्श पर मुलायम गद्दे पर न सोएं क्योंकि इससे शरीर में दर्द हो सकता है।

आपकी रीढ़ की हड्डी ठीक हो जाएगी

फर्श पर सोने से रीढ़ की हड्डी में दर्द और जकड़न कम होती है। अगर आप मुलायम गद्दे पर सोते हैं तो आपकी रीढ़ की हड्डी सख्त हो जाएगी। जिसका सीधा असर दिमाग पर पड़ता है। रीढ़ की हड्डी केंद्रीय तंत्रिका तंत्र से जुड़ी रहती है। इसका सीधा कनेक्शन दिमाग से है।

मांसपेशियों को आराम मिलता है

फर्श पर सोने से कंधे और कूल्हे के दर्द से काफी राहत मिलती है। यह पीठ, कंधे और गर्दन के दर्द से राहत दिलाता है।

कमर दर्द से राहत

जो लोग फर्श पर सोते हैं उनका आसन बेहतर होता है और पीठ दर्द कम होता है।

शरीर का तापमान गिर जाता है

फर्श पर सोने से शरीर का तापमान कम हो जाता है। बिस्तर पर सोने से शरीर का तापमान बढ़ जाता है। परिणामस्वरूप, शरीर का तापमान बढ़ने लगता है।

ब्लड सर्कुलेशन ठीक रहता है 

फर्श पर सोने से रक्तचाप नियंत्रित रहता है। इससे मांसपेशियों को आराम मिलता है और तनाव कम होता है।

ये भी पढ़ें : 

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular