Tuesday, April 16, 2024
Homeकाम की बातMoney Plant Tips: जानें मनी प्लांट के पौधे में कब-कब  डालना चाहिए...
Homeकाम की बातMoney Plant Tips: जानें मनी प्लांट के पौधे में कब-कब  डालना चाहिए...

Money Plant Tips: जानें मनी प्लांट के पौधे में कब-कब  डालना चाहिए पानी? पीले नहीं होंगे पत्ते

India News(इंडिया न्यूज़), Money Plant Tips: मनी प्लांट को घर या बगीचे में कहीं भी रखा जा सकता है। कई लोग घर में मनी प्लांट रखना शुभ मानते हैं। कई लोग अपने घरों में मनी प्लांट भी रखते हैं। मनी प्लांट देखने में बहुत अच्छा लगता है। इससे घर की खूबसूरती भी बढ़ती है।

मनी प्लांट एक लता है, जिसे ज्यादा देखभाल की जरूरत नहीं होती, लेकिन कई बार लापरवाही के कारण मनी प्लांट सूख जाता है। पौधे को ज्यादा देर तक धूप में रखना या पौधे को ठीक से पानी न देना पौधे को नुकसान पहुंचा सकता है। ऐसे में मनी प्लांट की देखभाल के लिए इन टिप्स को अपनाएं।

मनी प्लांट में ऐसे डालें पानी

मनी प्लांट में कितना पानी डालना है यह इस बात पर निर्भर करता है कि आपने मनी प्लांट कहां लगाया है। अगर आपने मिट्टी के गमले में मनी प्लांट लगाया है तो आपको उसमें तभी पानी देना चाहिए जब मिट्टी की ऊपरी परत एक इंच तक सूख जाए। मनी प्लांट की जड़ें पूरे गमले में फैल जाती हैं। ऐसे में पूरे बर्तन में ही पानी डालें।

मनी प्लांट को पानी की बोतल में भी लगाया जा सकता है। अगर आपने अपना मनी प्लांट पानी की बोतल में लगाया है तो हर 10 से 15 दिन में बोतल का पानी बदल दें। इस तरह से पानी देने से मनी प्लांट की पत्तियां पीली नहीं पड़ेंगी। इसके अलावा मनी प्लांट की पीली पत्तियों को थोड़ी-थोड़ी देर में हटाते रहें ताकि हरी पत्तियों को मिट्टी से पोषण मिले न कि पीली पत्तियों को। अगर आपके मनी प्लांट की पत्तियां पीली पड़ रही हैं तो इसका कारण अत्यधिक पानी देना या बहुत अधिक उर्वरक लगाना हो सकता है।

Read More:

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular