Monday, April 15, 2024
Homeकाम की बातGeyser Tips: गलत तरीके से गीजर का किया इस्तेमाल तो जा सकती...
Homeकाम की बातGeyser Tips: गलत तरीके से गीजर का किया इस्तेमाल तो जा सकती...

Geyser Tips: गलत तरीके से गीजर का किया इस्तेमाल तो जा सकती है जान, जान लें ये जरूरी बातें

India News (इंडिया न्यूज), Geyser Tips: इस कड़ाके की ठंडे पानी से नहाना बेहद ही मुश्किल है। जिस वजह से अब लोग गीजर का इस्तेमाल करते है। ऐसे में क्या आप जानते है कि सही तरीके से गीजर का इस्तेमाल न करने से यह फट सकता है।

कड़ाके की ठंड आ गई है। सर्दी के मौसम में ठंडे पानी से नहाना हर किसी के बस की बात नही है। जिस वजह से अधिकतर लोग गीजर का इस्तेमाल करते है। कुछ समय पहले पानी गर्म करने के लिए हीटिंग रोड का इस्तेमाल करते थे। जिस वजह से कई हादसे होते रहते थे। हीटिंग रोड का इस्तेमाल करने से करंट लगने का भी डर रहता था। जिस वजह से मार्केट में गीजर का चलन चल गया है। लेकिन क्या आप जानते है कि गीजर का सही इस्तेमाल न करने से आपको कई दिक्कतों का सामना भी करना पड़ सकता है। आइए जानते है कि पानी गर्म करने के दौरान ऐसी कौन सी गलतियां है जिनका आपको ध्यान रखना चाहिए।

ये गलतियां न करें

अधिक समय तक न करें ऑन
1. गीजर को अधिक समय तक ऑन न रखें। गीजर को ज्यादा देर ऑन रखने से वह ज्यादा गर्म हो सकता है जिससे गीजर फटने की संभावना अधिक होती है।

सही तापमान पर करें सेट
2.आप जब भी गीजर का इस्तेमाल करें तो उसे सही तापमान पर सेट करें। अधिक तापमान पर गीजर सेट करने से पानी अधिक गर्म हो जाता है। जिस वजह से बिजली की बर्बादी होती है।

वेंटिलेशन की व्यवस्था
3.आपके बाथरूम में जिस हिस्से में गीजर लगा है वहां ध्यान रखें कि वेंटिलेशन की व्यवस्था हो। पानी को गर्म करते समय गीजर गैस रिलीज करते हैं, ऐसे में वेंटिलेशन की अच्छी व्यवस्था होनी चाहिए। क्योंकि वेंटिलेशन न होने की वजह से किसी दूर्घटना का कारण न सकती है।

ऑन करने के बाद बाथरूम में न रहें
4.गीजर ऑन करने के बाद बाथरूम में ना रहे। कभी-कभी गीजर का थर्मोस्टेट सही तरीके से काम नहीं करता है। तो ऐसी हालत में टैंक फटने का डर होता है। जिस वजह से आप घायल हो सकते हो और आपको चोट लग सकती है।

Read More:

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular