Sunday, April 14, 2024
Homeकाम की बातTea Making Process : अब होगी चाय पर चर्चा, मिल गया अच्छी...
Homeकाम की बातTea Making Process : अब होगी चाय पर चर्चा, मिल गया अच्छी...

Tea Making Process : अब होगी चाय पर चर्चा, मिल गया अच्छी चाय बनाने का सही फॉर्मूला

India News (इंडिया न्यूज़), Tea Making Process: चाय पीते हुए लंबी बहस के बारे में आप ने सुना होगा। लेकिन एक परफेक्ट चाय कैसे बनती है इस बात की भी अक्सर चर्चा होती है। आपको जानकर हैरानी होगी कि इस मुद्दे पर न सिर्फ भारत बल्कि ब्रिटेन में भी लंबी बहस चल रही है। वहीं, चाय बनाने के सही तरीके पर लोग अलग-अलग तर्क भी देते हैं।

चाय पर चर्चा तो काफी मशहूर है लेकिन चाय अपने आप में एक ऐसा विषय है जिस पर खूब चर्चा होती है। हर किसी का चाय बनाने का तरीका अलग-अलग होता है और हर कोई इस बात को सही ठहराता है कि उसका चाय बनाने का तरीका सबसे अच्छा है। कुछ लोगों का तर्क है कि चाय और दूध को अलग-अलग उबालना चाहिए। ऐसे और भी कई तरीके हैं, जो चाय बनाने का सही तरीका माने जाते हैं।

द गार्जियन की एक रिपोर्ट के मुताबिक, लॉफबोरो यूनिवर्सिटी के डॉ. स्टेपली ने शोध के बाद बताया है कि चाय बनाते वक्त पानी उबालने के बाद दूध डालना सही नहीं है, क्योंकि यह दूध को असमान रूप से गर्म करता है और इसके कारण इसमें मौजूद प्रोटीन विकृत हो जाता है। होता यह है कि वे अपनी संरचना खो देते हैं और “फ्लेक्स” में बदल जाते हैं, जिससे स्वाद बदल जाता है और यह एक बुरी बात है।

चाय को केवल 2 से 5 मिनट तक ही उबालना चाहिए

वहीं, कई विशेषज्ञों का मानना है कि दूध और पानी को अलग-अलग गर्म करना भी एक सही तरीका हो सकता है। इसके चलते चाय में गर्म पका हुआ दूध ही डाला जाता है, जिससे तापमान में उतार-चढ़ाव नहीं होता और चाय में ज्यादा बदलाव नहीं होता। ऐसे में अगर आप चाय बनाते हैं तो ध्यान रखें कि अंत में दूध न डालें और कोशिश करें कि गर्म दूध ही डालें। वहीं, कुछ अन्य शोध में यह बात सामने आई है कि चाय को केवल 2 से 5 मिनट तक ही उबालना चाहिए।

ऐसे में आप सबसे पहले पत्तों को कुछ देर पानी में उबालकर उसमें दूध मिला सकते हैं, लेकिन इसके लिए दूध गर्म भी होना चाहिए। इसके अलावा आप दूध को पहले उबालें और फिर पानी डालें। हालांकि, स्टेपली ने अपनी रिपोर्ट में ये भी कहा था कि ये वैज्ञानिक तौर पर देखने वाली बात नहीं है और ये स्वाद पर निर्भर करता है। व्यक्ति किसी भी प्रकार की चाय पी सकता है। इसके पीछे कोई तय फॉर्मूला नहीं है।

Read More:

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular