Tuesday, April 16, 2024
Homeछत्तीसगढCG Coal-liquor Scam: कोयला-शराब घोटाले में 2 पूर्व कांग्रेस मंत्रियों के नाम...
Homeछत्तीसगढCG Coal-liquor Scam: कोयला-शराब घोटाले में 2 पूर्व कांग्रेस मंत्रियों के नाम...

CG Coal-liquor Scam: कोयला-शराब घोटाले में 2 पूर्व कांग्रेस मंत्रियों के नाम शामिल

India News (इंडिया न्यूज), CG Coal-liquor Scam: छत्तीसगढ़ में शराब- कोयला घोटालें में बड़ी खबर सामने आई है। घोटालों की जांच के तहत 2 एफआईआर दर्ज की हैं, जिसमें दो पूर्व कांग्रेस मंत्रियों, छह पूर्व विधायकों, एक राज्य पार्टी पदाधिकारी, दो ससपेंड नौकरशाहों सहित 100 से अधिक लोगों को नाम शामिल है।

कई अधिकारियों के नाम शामिल 

ये एफआईआर 17 जनवरी को “अवैध कोयला लेवी” के संबंध में ईडी के उप निदेशक संदीप आहूजा द्वारा दर्ज की गई है। जिसमें तत्कालीन सीएम सचिवालय में पूर्व उप सचिव सौम्या चौरसिया, आईएएस अधिकारी रानू साहू और समीर सहित 35 आरोपियों के नाम शामिल हैं। विश्नोई और व्यवसायी सूर्यकांत तिवारी शामिल हैं।

शराब घोटाले में 70 आरोपियों के नाम

शराब घोटाले की एफआईआर में 70 आरोपियों के नाम हैं, जिनमें तत्कालीन उत्पाद मंत्री कवासी लखमा, जो अब मौजूदा विधायक हैं, सेवानिवृत्त आईएएस अधिकारी अनिल टुटेजा, तत्कालीन उत्पाद शुल्क आयुक्त निरंजन दास, व्यवसायी अनवर देभर, लगभग एक दर्जन उत्पाद शुल्क अधिकारी और व्यवसायी विजय भाटिया शामिल हैं।

इतने करोड़ का घोटाला 

एफआईआर में एक और प्रमुख नाम पूर्व मुख्य सचिव विवेक ढांड का है, जो बाद में छत्तीसगढ़ रेरा और छत्तीसगढ़ राज्य नवाचार आयोग के अध्यक्ष बने। किसी भी कांग्रेस नेता, नौकरशाह या पूर्व अधिकारी ने एफआईआर पर टिप्पणी नहीं की है। ईडी ने दावा किया है कि उसने बघेल सरकार के दौरान अनुमानित 500 करोड़ रुपये की अवैध कोयला उगाही और 6,000 करोड़ रुपये के शराब घोटाले का खुलासा किया है। आरोपों में राजनीतिक अधिकारियों, नौकरशाहों और व्यापारियों की संलिप्तता का सुझाव दिया गया है।

ये भी पढ़ें :

 

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular