Monday, May 27, 2024
Homeकाम की बातBoard Toppers: छात्रों के नाम सरकारी का तोहफा, चुनाव के बाद देंगे...
Homeकाम की बातBoard Toppers: छात्रों के नाम सरकारी का तोहफा, चुनाव के बाद देंगे...

Board Toppers: छात्रों के नाम सरकारी का तोहफा, चुनाव के बाद देंगे 2-2 लाख इनाम

Board Toppers: छत्तीसगढ़ सरकार ने पंजीकृत निर्माण श्रमिकों के मेधावी बच्चों को पढ़ाई में आगे बढ़ने के लिए एक अनूठी योजना शुरू की है।

India News CG ( इंडिया न्यूज), Board Toppers: छत्तीसगढ़ सरकार ने पंजीकृत निर्माण श्रमिकों के मेधावी बच्चों को पढ़ाई में आगे बढ़ने के लिए एक अनूठी योजना शुरू की है। इस योजना के तहत, जो छात्र-छात्राएं 10वीं और 12वीं कक्षा की मेरिट सूची में शामिल होंगे, उन्हें 2 लाख रुपये की नकद राशि और एक दोपहिया वाहन खरीदने के लिए भी धनराशि दी जाएगी।

छात्रों का परिवार करता था मजदूरी

इस वर्ष, छत्तीसगढ़ बोर्ड द्वारा जारी परिणामों में 10 ऐसे छात्र-छात्राएं शामिल थे, जिनके परिवार मजदूरी करते हैं और श्रम विभाग में पंजीकृत हैं। इन मेधावी विद्यार्थियों में रायगढ़ की बबीता पटेल, जांजगीर की करुणा कैवर्ट, बालोद की पदमनी, जिज्ञासा, तोषण कुमार, महासमुंद की देनीशा प्रधान, राजनांदगांव की वंशिका साहू, बलरामपुर की अंशिका गुप्ता (10वीं कक्षा) और धमतरी के समीर कुमार तथा बालोद के खोमेंद्र कुमार (12वीं कक्षा) शामिल हैं।

इस योजना के तहत मिलेगा इनाम

यह योजना ‘मुख्यमंत्री नोनी बाबू मेधावी छात्र-छात्रा शिक्षा प्रोत्साहन योजना’ के तहत लागू की गई है। इस योजना का उद्देश्य पंजीकृत श्रमिक परिवारों के मेधावी बच्चों को शिक्षा के क्षेत्र में आगे बढ़ने के लिए प्रोत्साहित करना है। विभाग के अधिकारियों का मानना है कि इस प्रकार की योजनाओं से गरीब परिवारों के बच्चे भी बेहतर शिक्षा प्राप्त कर सकेंगे और अपने सपनों को पूरा कर सकेंगे।

सरकार की यह कोशिश (Board Toppers)

छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा चलाई जा रही इस योजना से स्पष्ट होता है कि राज्य सरकार मेधावी छात्रों को प्रोत्साहित करने के साथ-साथ उनके भविष्य की शिक्षा के लिए भी प्रतिबद्ध है। इस तरह की पहल से न केवल गरीब परिवारों के बच्चों को शिक्षा प्राप्त करने में मदद मिलेगी, बल्कि यह युवाओं को अपने सपनों को पूरा करने के लिए भी प्रेरित करेगी।

Also Read:

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular