Monday, May 27, 2024
HomeHealthOral Cancer: माउथ कैंसर के शुरुआती लक्षण- जानिए कब और क्यों होती...
HomeHealthOral Cancer: माउथ कैंसर के शुरुआती लक्षण- जानिए कब और क्यों होती...

Oral Cancer: माउथ कैंसर के शुरुआती लक्षण- जानिए कब और क्यों होती है यह खतरनाक बीमारी

Oral Cancer: माउथ कैंसर या ओरल कैंसर एक गंभीर स्वास्थ्य समस्या है जिसके बारे में जागरूकता बेहद जरूरी है। हाल ही में बिहार के पूर्व उपमुख्यमंत्री सुशील मोदी का माउथ कैंसर से निधन इस बात को और भी महत्वपूर्ण बना देता है कि इस बीमारी के लक्षणों को गंभीरता से लिया जाना चाहिए।

India News CG (इंडिया न्यूज), Oral Cancer: माउथ कैंसर या ओरल कैंसर एक गंभीर स्वास्थ्य समस्या है जिसके बारे में जागरूकता बेहद जरूरी है। हाल ही में बिहार के पूर्व उपमुख्यमंत्री सुशील मोदी का माउथ कैंसर से निधन इस बात को और भी महत्वपूर्ण बना देता है कि इस बीमारी के लक्षणों को गंभीरता से लिया जाना चाहिए।

कहा होता है माउथ कैंसर

माउथ कैंसर मुंह के किसी भी हिस्से में हो सकता है, जैसे होंठ, मसूड़े, जीभ, गाल के अंदरूनी हिस्से, मुंह के भीतर या गले में। मायो क्लीनिक के विशेषज्ञों के अनुसार, इसके कुछ शुरुआती लक्षण हैं – मुंह में घाव जो ठीक नहीं होता, होंठ या मुंह के अंदर सफेद या लाल धब्बे, दांतों की पकड़ कमजोर होना, मुंह के अंदर गांठ या उभार, मुंह में लगातार दर्द और निगलने में कठिनाई।

माउथ कैंसर की मुख्य वजह

तंबाकू, सिगरेट, शराब का सेवन, अत्यधिक यूवी किरणों का संपर्क, HIV संक्रमण और कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली। इसलिए, धूम्रपान और शराब छोड़ना, नियमित दंत चिकित्सा जांच कराना, धूप से बचना और स्वस्थ जीवनशैली अपनाना बेहद जरूरी है।

किस स्टेज मैं पता चलना चाहिए (Oral Cancer)

विशेषज्ञों के अनुसार, जितनी जल्दी माउथ कैंसर का पता चलता है, उतना ही बेहतर होता है। इसलिए, किसी भी असामान्य लक्षण को नजरअंदाज नहीं करना चाहिए और तुरंत चिकित्सा सलाह लेनी चाहिए। माउथ कैंसर की रोकथाम संभव है, बशर्ते जोखिम कारकों से बचा जाए और समय रहते उचित देखभाल की जाए।

Also Read:

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular