Monday, May 20, 2024
Homeटेक्नोलॉजीAadhar Card Update:10 साल पुराना आधार कार्ड अपडेट कराना क्यों है ज़रूरी?
Homeटेक्नोलॉजीAadhar Card Update:10 साल पुराना आधार कार्ड अपडेट कराना क्यों है ज़रूरी?

Aadhar Card Update:10 साल पुराना आधार कार्ड अपडेट कराना क्यों है ज़रूरी?

India News CG (इंडिया न्यूज),Aadhar Card Update: आधार कार्ड एक महत्वपूर्ण दस्तावेज़ बन गया है, जिसका उपयोग विभिन्न कामों में होता है। यह आधार कार्ड आपके पते के प्रमाण पत्र के रूप में भी काम में आता है, जो एक बायोमेट्रिक पहचान प्रणाली की तरह इस्तेमाल होता है। सरकारी योजनाओं में भी आधार कार्ड का उपयोग किया जाता है, साथ ही बैंकिंग और वित्तीय सेवाओं के लिए भी यह काम में आता है । कुछ महीनों से यह चर्चा हो रही है कि 10 साल पुराने आधार कार्ड को अपडेट करना जरूरी है, लेकिन इस पर सटीक जानकारी की कमी है।

आधार कार्ड को अपडेट करना जरूरी क्यों है?
आधार कार्ड का उपयोग लगभग हर जगह हो रहा है, इसलिए इसे अपडेट करना जरूरी है। कई साल पुराने आधार कार्ड में पता या तस्वीर भी पुरानी हो सकती है, इसलिए अगर आप इसे अपडेट करते हैं तो यह आपके लिए बेहतर है। आधार जारी करने वाली UIDAI की तरफ से लोगों को यह सलाह दी जा रही है कि जिनका आधार 10 साल पुराना है वो इसे अपडेट करा लें। हालांकि 10 साल पुराने आधार को अपडेट कराना अनिवार्य नहीं है, अपडेट न करने से भी आपका आधार ठीक ही काम करेगा।

आधार को अपडेट करने की प्रक्रिया
अगर आपका आधार 10 साल से अपडेट नहीं हुआ है और आपने इस दौरान अपना पता बदल लिया है तो आपको तुरंत अपना आधार अपडेट करना चाहिए। ऐसे लोगों को मुफ्त में आधार अपडेट की सुविधा भी दी जाती है। आप ऑनलाइन अपडेट भी कर सकते हैं या फिर आधार सेंटर में जाकर भी अपडेट करवा सकते हैं, हालांकि आधार सेंटर में जाने पर आपको 50 रुपये की फीस देनी होगी।

ये भी पढे़ं :

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular