Monday, April 15, 2024
HomeHealthVitamin D: इस विटामिन की कमी से जल्द आ सकता है बुढ़ापा!...
HomeHealthVitamin D: इस विटामिन की कमी से जल्द आ सकता है बुढ़ापा!...

Vitamin D: इस विटामिन की कमी से जल्द आ सकता है बुढ़ापा! बालों और स्किन के लिए जानें यह विटामिन कितना है जरूरी

India News CG (इंडिया न्यूज़), Vitamin D: विटामिन D हमारे शरीर के लिए बहुत महत्वपूर्ण है, खासकर हमारी स्किन और बालों के लिए। यह हमें सूर्य के प्रकाश से प्राप्त होता है इसलिए इसे ‘सनशाइन विटामिन’ भी कहा जाता है। अगर हमारे शरीर में विटामिन D की कमी हो जाए तो इसका असर हमारी स्किन और बाल दोनों पर पड़ता है। स्किन बेजान हो जाती है और बाल कमजोर हो जाते हैं। इसलिए विटामिन D हमारे शरीर के लिए बहुत जरूरी है, ताकि हमारी स्किन और बाल स्वस्थ और मजबूत रहें। तो आज हम जानते हैं कि विटामिन D हमारे लिए इतना महत्वपूर्ण क्यों है और हम इसकी कमी को कैसे दूर कर सकते हैं।

त्वचा के लिए विटामिन D

जब विटामिन D की कमी हो जाती है तो हमारी स्किन सुस्त और थकी हुई दिखने लगती है। यह विटामिन हमारी स्किन की कोशिकाओं को बनाने और उनकी मरम्मत करने में मदद करता है, जिससे स्किन चमकदार और जवान दिखती है। विटामिन D से हमारी स्किन स्वस्थ और चमकदार रहती है।

बालों के लिए विटामिन D

बालों के लिए विटामिन D भी बहुत जरूरी है। इसके बिना हमारे बाल कमजोर हो सकते हैं और झड़ने लग सकते हैं। इस विटामिन से हमारे बालों की जड़ें मजबूत होती हैं और बाल घने और स्वस्थ बनते हैं।

विटामिन D कहाँ से प्राप्त करें?

सूरज की रोशनी विटामिन D का सबसे अच्छा और प्राकृतिक स्रोत है। हर दिन सूरज की रोशनी में कुछ समय बिताने से विटामिन D प्राप्त किया जा सकता है।

हम वसायुक्त मछली, अंडे की जर्दी, दूध और विटामिन D से भरपूर अनाज जैसे खाद्य पदार्थ खाकर भी यह विटामिन प्राप्त कर सकते हैं। इस तरह विटामिन D हमारी स्किन और बालों को सुंदर और स्वस्थ बनाए रखने में मदद करता है।

ऐसे रखें अपनी स्किन का ख्याल

अगर आपको लगता है कि विटामिन D की कमी से आपकी त्वचा प्रभावित हो रही है तो सबसे पहले कुछ समय धूप में बिताएं। हर सुबह 10-15 मिनट के लिए सूरज की रोशनी के संपर्क में रहना विटामिन D के लिए अच्छा है। बाहरी स्किन की देखभाल के लिए, विटामिन D युक्त हाइड्रेटिंग मॉइस्चराइजर और स्किन देखभाल उत्पादों का उपयोग करें। यदि आवश्यक हो, तो आप डॉक्टर से परामर्श करने के बाद विटामिन D की खुराक भी ले सकते हैं।

Read More:

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular