Monday, April 15, 2024
HomeHealthTea: दिन में कितने कप चाय पीने से नही होता नुकसान, जरूर...
HomeHealthTea: दिन में कितने कप चाय पीने से नही होता नुकसान, जरूर...

Tea: दिन में कितने कप चाय पीने से नही होता नुकसान, जरूर जान लें 

India News(इंडिया न्यूज़),Tea: अगर आप चाय लवर है तो यह खबर आपके लिए है। कुछ लोगों की शुरूआत चाय से ही होती है। सुबह उठने के बाद सबसे पहले आपके दिमाग में यही आता है कि न्यूजपेपर के साथ गर्मा गर्म चाय की चुस्की हो। कुछ लोग ऐसे होते है जिनसे चाय के लिए कितनी दफा भई पूछा जाए मना नही करेंगे। क्या आप जाानते है कि ज्यादा चाय पीने से आपके सेहत को नुकसान होता है। आइए जानते है कि दिन में कितनी बार चाय पी सकते है…

अगर आप अपने हेल्थ की परवाह किए बगैर रोजाना 5-6 कप या इससे अधिक चाय पीते है तो आप अपने शरीर को बीमारियों का तोहफाा दे रहे है।

हेल्थलाइन की रिपोर्ट के मुताबिक, चाय में मौजूद कई गुणों के कारण सदियों से इसका पारंपरिक चिकित्सा में इस्तेमाल किया जाता है। इसको ज्यादा पीने से आपको कई बीमारियों हो सकती है। जैसे डिहाइड्रेशन, एसिडिटी, ब्लड प्रेशर, पेट से जुड़ी समस्याएं, सीने में जलन, आंतों पर असर कई समस्या हो सकती है। डेली ज्यादा चाय पीने से एक स्वस्थ व्यक्ति भी बीमार पड़ सकता है।

कैफीन का सेवन खतरनाक

ब्राउन यूनिवर्सिटी के मुताबिक, चाय के एक कप में 40 मिलीग्राम कैफीन होता है। इसको ज्यादा पीने से आपको कैफीन का आदी बना सकता है, जिससे आपको किसी भी काम में कंसंट्रेशन कर पाना मुश्किल हो जाता है। इससे आपको बैचेनी महसूस होगी और चिड़चिड़ापन भी हो सकता है। इसके अलावा आपकी नींद का पैटर्न भी बिगड़ सकता है।

कितनी कप चाय पीना सही 

सबसे जरूरी सवाल यह है कि एक दिन में कितनी चाय पीनी चाहिए कि जिससे सेहत पर कोई असर न पडे। हेल्थलाइन के मुताबिक, आप डेली 3 से 4 कप चाय पी सकते हैं। अधिकतर रिपोर्ट्स में चाय के ज्यादा सेवन को बीमारियों से जोड़ा गया है। इस वजह से हेल्दी रहने के लिए आप रोजाना 3 से 4 कप चाय पीस सकते है।

ये भी पढ़ें ;

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular