Monday, April 15, 2024
HomeअंबिकापुरCG News: PM मोदी ने दी छत्तीसगढ़ को 34427 करोड़ की सौगात,...
HomeअंबिकापुरCG News: PM मोदी ने दी छत्तीसगढ़ को 34427 करोड़ की सौगात,...

CG News: PM मोदी ने दी छत्तीसगढ़ को 34427 करोड़ की सौगात, बोले- रोजगार के नए अवसर मिलेंगे, अन्नदाता को ऊर्जादाता बनाएंगे

India News (इंडिया न्यूज़), CG News: पीएम मोदी विकसित भारत संकल्प यात्रा के तहत आज छत्‍तीसगढ़ के 34 हजार 427 करोड़ रुपये की 10 परियोजनाओं का वर्चुअली लोकार्पण और शिलान्यास किया। इनमें 18,897 करोड़ की लागत वाली 9 परियोजनाओं का लोकार्पण तथा 15,530 करोड़ लागत की एक परियोजना का शिलान्यास शामिल है।

र्मल पावर प्लांट स्टेज-दो का शिलान्यास

पीएम मोदी ऊर्जा मंत्रालय के अंतर्गत रायगढ़ में लारा सुपर क्रिटिकल थर्मल पावर प्लांट स्टेज-2 का शिलान्यास किया। यह सभी परियोजना क्षेत्र में प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रोजगार के अवसर पैदा करेगी। यह परियोजना आसपास के क्षेत्र में अधोसंरचना विकास और सामाजिक अधोसंरचना की उपलब्धता में और सुधार करेगी।

पीएम मोदी ने महतारी वंदन योजना के लिए महिलाओं को दी बधाई

पीएम मोदी ने जय जोहार बोलकर अपने उद्बोधन की शुरूआत की। पीएम ने कहा, विधानसभा चुनाव में आप सभी ने हमें आशीर्वाद दिया। आज इस आयोजन से इस बात की पुष्टि भी हो रही है कि हमने बनाया है हम ही संवारेंगे। विकसित छत्तीसगढ़ की नींव आधुनिक इंफ्रास्ट्रक्चर से भी मजबूत होगी। नारी सशक्तिकरण से मजबूत होगी। आज 34427 करोड़ रुपये की विकास परियोजनाओं का शुभारंभ और लोकार्पण हुआ। बिजली, कोयला, सोलर, कनेक्टिविटी से जुड़े परियोजनाओं से छत्तीसगढ़ को आर्थिक मजबूती मिलेगी।

पीएम ने कहा- अन्‍नदाता को ऊर्जादाता बनाएंगे

छत्तीसगढ़ को हम सौर ऊर्जा का बहुत बड़ा केंद्र बनाना चाहते हैं। राजनांदगांव और भिलाई में बहुत बड़ा सोलर प्लांट लगाया गया है। इसमें रात को भी बिजली मिलेगी। भारत सरकार का लक्ष्य सोलर पावर से देश के लोगों को बिजली देने व बिजली के बिलों को जीरो करने की भी है। पीएम हर घर को सूर्य घर बनाना चाहता हैं। हमने पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना शुरू की है। 1 करोड़ परिवार इसमें शामिल हैं। सौर पैनल लगाने के लिए सरकार मदद देगी। सीधे आपके खाते में पैसा आएगा। 300 यूनिट तक मुफ्त बिजली मिलेगी।

कार्यों का लोकार्पण

  • रायगढ़ क्षेत्र में 173.46 करोड़ की ओपन कास्ट प्रोजेक्ट छाल कोल हेंडलिंग प्लांट
  •  दीपका क्षेत्र में 211.22 करोड़ की लागत की ओपन कास्ट प्रोजेक्ट दीपका कोल हेंडलिंग प्लांट
  • 216.53 करोड़ की लागत के ओपन कास्ट प्रोजेक्ट बरौद कोल हेंडलिंग प्लांट
  • 907 करोड़ की लागत से बनें राजनांदगांव जिले के 9 गांवों के 451 एकड़ क्षेत्र में निर्मित 100 मेगावाट AC व 155 मेगावाट DC सौर ऊर्जा प्रोजेक्ट
  • 2 प्रोजेक्टर अंबिकापुर से शिवनगर तक 52.40 किलोमीटर और बनारी से मसनियाकला तक 55.65 किलोमीटर लंबी सड़क (राष्ट्रीय राजमार्ग-49)
  • 15,799 करोड़ के प्रोजेक्ट लारा सुपर क्रिटिकल थर्मल पॉवर प्लांट स्टेज-1
  • भिलाई में 50 मेगावाट सोलर पावर प्लांट और बिलासपुर-उसलापुर फ्लाईओवर

Read More:

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular