Monday, May 20, 2024
HomeHealthSwine Flu: बर्ड फ्लू के बाद Swine Flu का बढ़ा खतरा, इस राज्य...
HomeHealthSwine Flu: बर्ड फ्लू के बाद Swine Flu का बढ़ा खतरा, इस राज्य...

Swine Flu: बर्ड फ्लू के बाद Swine Flu का बढ़ा खतरा, इस राज्य में सामने आए H1N1 वायरस के मामले

India News CG (इंडिया न्यूज), Swine Flu: पिछले कई महीनों से देश के कई राज्यों में बर्ड फ्लू, गलसुआ जैसी गंभीर बीमारियां तेजी से बढ़ रही हैं। अब स्वाइन फ्लू असम में भी फैल रहा है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, असम में स्वाइन फ्लू संक्रमण के कई मामले सामने आए हैं, जिससे लोगों में चिंता बढ़ गई है। ऐसे में इस बीमारी को फैलने से रोकने के लिए राज्य स्वास्थ्य विभाग अलर्ट मोड में आ गया है।

स्वास्थ्य विशेषज्ञों के मुताबिक स्वाइन फ्लू एक गंभीर बीमारी है और यह H1N1 वायरस के कारण फैलती है। आपको बता दें कि साल 2019 में इस बीमारी ने महामारी का रूप ले लिया था। आइए जानते हैं कि स्वाइन फ्लू क्या है और इस बीमारी से बचाव के क्या उपाय हैं।

स्वाइन फ्लू क्या है

स्वाइन फ्लू H1N1 फ्लू वायरस के कारण होता है, जो स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुसार इन्फ्लूएंजा वायरस का एक नया संयोजन था जो सूअरों, पक्षियों और मनुष्यों को संक्रमित कर सकता है। ऐसे में इसे लेकर सावधान रहना बेहद जरूरी है। WHO की एक रिपोर्ट के मुताबिक, H1N1 फ्लू को साल 2009 में महामारी घोषित किया गया था और उस साल इस वायरस से दुनिया भर में करीब 284,400 मौतें हुई थीं।

जानिए क्या हैं स्वाइन फ्लू के लक्षण

H1N1 के कारण होने वाले फ्लू के लक्षण अन्य फ्लू वायरस के समान होते हैं और वायरस के संपर्क में आने के लगभग 1 से 4 दिन बाद विकसित होते हैं। स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुसार, लक्षण आमतौर पर जल्दी शुरू होते हैं और इसमें निम्नलिखित शामिल हो सकते हैं…

दस्त, खांसी और बुखार
सिरदर्द और उल्टी
शरीर और मांसपेशियों में दर्द
गला खराब होना
आँख का दर्द
थकान, कमजोरी
बहती या भरी हुई नाक
पेट में दर्द महसूस होना
ठंड लगना और पसीना आना
लाल आँखें और पानी भरी आँखें

ऐसे करें अपनी सुरक्षा

स्वाइन फ्लू से बचाव के लिए सबसे जरूरी है टीका लगवाना। स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुसार, फ्लू का टीका आपके फ्लू होने के जोखिम को कम कर सकता है, और मौसमी फ्लू का टीका हर साल तीन या चार इन्फ्लूएंजा वायरस से बचाने में मदद करता है।

इस बीमारी से बचाव के लिए खांसते या छींकते समय नाक और मुंह को टिश्यू से ढकें और उपयोग के तुरंत बाद टिश्यू को सुरक्षित रूप से डिस्पोज करें। साथ ही हाथों को बार-बार साबुन और पानी से धोएं और हैंड सैनिटाइजर का इस्तेमाल करें।

इसके अलावा, सुनिश्चित करें कि आप ऐसे लोगों के साथ निकट संपर्क से बचें जो स्पष्ट रूप से बीमार हैं या जिनके बीमार होने की संभावना है। इसके अलावा अगर आपमें फ्लू के कोई लक्षण दिख रहे हैं तो इसे दूसरों तक फैलने से रोकने के लिए लोगों से दूरी बनाए रखना जरूरी है।

Read More:

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular