Monday, April 15, 2024
HomeHealthStroke: स्ट्रोक आने पर करें ये काम, मिलेगा हर उम्र वालों को...
HomeHealthStroke: स्ट्रोक आने पर करें ये काम, मिलेगा हर उम्र वालों को...

Stroke: स्ट्रोक आने पर करें ये काम, मिलेगा हर उम्र वालों को फायदा

India News(इंडिया न्यूज़), Stroke: स्ट्रोक तब होता है जब हमारे मस्तिष्क के किसी हिस्से में रक्त का प्रवाह अचानक बंद हो जाता है। इसके कारण हमारे मस्तिष्क की कोशिकाएं ठीक से काम नहीं करती हैं और शरीर के अंगों को आदेश जारी करने की गड़बड़ी आ जाती है।

यदि स्ट्रोक का समय पर पता नहीं लगाया जाता है और इलाज नहीं किया जाता है, तो यह बहुत गंभीर समस्याएं पैदा कर सकता है जैसे शरीर की किसी अंग की कार्यप्रणाली में कमी या यहां तक ​​कि मृत्यु भी हो सकती है। इसलिए, स्ट्रोक के लक्षणों का पता लगाने के लिए “FAST” नामक एक सरल विधि प्रस्तावित की गई है ताकि तुरंत मदद मांगी जा सके। तो चलिए जानते हैं कि “फास्ट” क्या है?

FAST फॉर्मूला से समझे स्ट्रोक के लक्षण

‘FAST’ फॉर्मूला स्ट्रोक के लक्षणों को तुरंत पहचानने का एक सरल और प्रभावी तरीका है। “F” चेहरे की असमानता को दर्शाता है, “A” भुजाओं की कमजोरी को दर्शाता है, “S” बोलने में कठिनाई को दर्शाता है और “T” समय के महत्व को दर्शाता है। यदि आप इनमें से किसी भी लक्षण का अनुभव करते हैं, तो तुरंत अपने डॉक्टर से संपर्क करना महत्वपूर्ण है। अगर सही समय पर इलाज शुरू कर दिया जाए तो न केवल स्ट्रोक के गंभीर परिणामों को रोका जा सकता है, बल्कि हर उम्र के लोगों की जान भी बचाई जा सकती है।

F (Face)

क्या आपके चेहरे का एक हिस्सा ढीला हो रहा है? यदि आप अपने चेहरे को देखते हैं और देखते हैं कि उसका एक हिस्सा असामान्य रूप से नीचे की ओर झुका हुआ है, तो यह स्ट्रोक का संकेत हो सकता है। यह चेहरे की मांसपेशियों की कमजोरी को इंगित करता है, जो अक्सर स्ट्रोक के दौरान होता है। ऐसी स्थिति में आपको तुरंत चिकित्सा सहायता लेनी चाहिए।

A (Arms)

यदि आप अपनी भुजाएँ ऊपर उठाने की कोशिश करते हैं और कोई एक दूसरे से कमज़ोर या भारी महसूस करता है तो सावधान रहें। बांह में यह असामान्यता स्ट्रोक के सबसे आम लक्षणों में से एक है और मांसपेशियों की कमजोरी या पक्षाघात का संकेत देती है। ऐसी स्थिति में तुरंत अपने डॉक्टर से संपर्क करें।

S (Speech)

यदि आपको या आपके किसी परिचित को बोलते समय स्पष्ट रूप से बोलने में कठिनाई होती है, या यदि आप बोलते समय अस्पष्ट या अव्यवस्थित भाषा का उपयोग करते हैं, तो यह स्ट्रोक का संकेत हो सकता है। बोलने में ये कठिनाइयाँ स्ट्रोक की तत्काल पहचान का एक महत्वपूर्ण संकेत हैं।

T (Time)

यदि आप स्ट्रोक के लक्षण देखते हैं, जैसे: उदाहरण के लिए, यदि आपके चेहरे पर विकृति है, हाथ में कमजोरी है या बोलने में कठिनाई है, तो तुरंत कार्रवाई करना महत्वपूर्ण है। यदि आपको इनमें से कोई भी लक्षण महसूस हो तो तुरंत अपने डॉक्टर से मिलें। यदि आप सावधान रहने और तैयारी करने के लिए समय निकालें, तो आप स्ट्रोक के गंभीर परिणामों से बच सकते हैं।

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें।

Read More:

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular