Saturday, May 18, 2024
HomeHealthHealth Tips: आयरन की कमी को ठीक करने के घरेलू उपाय, इन...
HomeHealthHealth Tips: आयरन की कमी को ठीक करने के घरेलू उपाय, इन...

Health Tips: आयरन की कमी को ठीक करने के घरेलू उपाय, इन लक्षणों पर रहे सतर्क

 Health Tips: इनमें से एक महत्वपूर्ण तत्व है आयरन, जिसकी कमी से शरीर कई गंभीर समस्याओं से जूझने लगता है।

India News CG (इंडिया न्यूज), Health Tips: शरीर को स्वस्थ और फिट रखने के लिए सभी पोषक तत्वों की पर्याप्त मात्रा होना बेहद जरूरी है। इनमें से एक महत्वपूर्ण तत्व है आयरन, जिसकी कमी से शरीर कई गंभीर समस्याओं से जूझने लगता है। यदि समय रहते आयरन की कमी को दूर नहीं किया गया तो यह अनेक बीमारियों का कारण बन सकता है।

आयरन की कमी के लक्षण
आयरन की कमी से शरीर में थकान, सांस फूलना, चेहरे और शरीर का पीलापन जैसे लक्षण दिखाई देने लगते हैं। यह ब्लड एनीमिया यानी खून की कमी का संकेत होता है। आयरन हीमोग्लोबिन को मेंटेन करने में मदद करता है, जिससे रेड ब्लड सेल्स शरीर में ऑक्सीजन पहुंचाने का काम करती हैं।

आयरन की कमी से क्या होता है ( Health Tips)
आयरन की कमी पूरे शरीर पर बुरा प्रभाव डालती है और कई बीमारियों को न्योता देती है। इसलिए जरूरी है कि आप अपने खानपान में आयरन युक्त आहार को शामिल करें। इससे शरीर में इस मिनरल की कमी को पूरा किया जा सकता है।

आहार में शामिल करें ये चीजें:
– ब्रोकली – आयरन और विटामिन से भरपूर
– अंडा – प्रोटीन और आयरन का अच्छा स्रोत
– भीगे किशमिश – ड्राई फ्रूट में भरपूर आयरन
– लाल गोश्त और मछली – उच्च प्रोटीन और जरूरी खनिज

साथ ही, पर्याप्त पानी पीना, योगा/व्यायाम करना और आराम करना भी महत्वपूर्ण है। यदि समय रहते इस कमी को दूर नहीं किया गया तो इसके गंभीर परिणाम हो सकते हैं। इसलिए शरीर के लिए जरूरी इस मिनरल की कमी के लक्षणों पर नजर रखें और उचित कदम उठाएं।

Also Read :

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular